April 23, 2024

बोर्ड या स्कूल की गलती का खामियाजा भुगत रहे छात्र

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड में हैं कई तरह की खामियां, 7 से शुरू होनी है परीक्षा

Sonipat/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं से एक सप्ताह पहले ही बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड में भारी गड़बड़ी सामने आई है। परीक्षा केंद्र में बैठने के लिए अनिवार्य माने जाने वाले एडमिट कार्ड में किसी विद्यार्थी का आधार नंबर गलत है तो किसी के नाम व उम्र में ही गलती की गई है। जबकि बोर्ड की तरफ से साफ निर्देश दिए गए हैं कि जिस विद्यार्थी के पास एडमिट कार्ड नहीं होगा या उसमें त्रुटि होगी तो उसे परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। बोर्ड की परीक्षाएं सात मार्च को शुरू हो रही हैं, ऐसे में विद्यार्थियों के पास एडमिट कार्ड में हुई गलती को सुधारने के लिए बहुत कम समय ही बचा है। सबसे बड़ी विडंबना तो यह है कि बोर्ड या स्कूल की ओर से हुई इन गलतियों को ठीक कराने के लिए विद्यार्थियों से ही जुर्माना भी लिया जा रहा है।

परीक्षा सिर पर होने के समय विद्यार्थियों को जहां पढ़ाई पर ही पूरा ध्यान देने की जरूरत है, वहीं उन्हें एडमिट कार्ड में हुई गलती को परीक्षा से पहले ही सुधार लेने की चिंता सता रही है। गन्नौर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्र पूजा रानी ने बताया कि उसके एडमिट कार्ड में मूल जन्मतिथि से कई वर्ष अधिक उम्र दिखाई है, वहीं आधार नंबर भी गलत है। इसी के साथ राजपुर गांव के छात्र विकास ने बताया कि उसके एडमिट कार्ड में उसकी जन्मतिथि के साथ पिता का नाम व पता ही गलत अंकित किया गया है। इस तरह की गलती सभी ब्लॉक के स्कूलों में हुई है। दूसरी तरफ इस लापरवाही पर हर कोई अपनी जिम्मेदारी से बच रहा है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर कहा जा रहा है कि यह गलतियां स्कूल स्तर पर की गई है। वहीं जिले के अधिकारी कहते हैं कि इसमें परिजनों की गलती है। परिजनों ने स्कूलों को सही जानकारी नहीं दी, इसलिए एडमिट कार्ड में गलतियां सामने आ रही है।

गलती ठीक करने का 300 रुपये जुर्माना
छात्र पूजा के पिता रमेश कुमार ने कहा कि एडमिट कार्ड में गलती पाए जाने की जिम्मेदारी विद्यार्थियों या उनके परिजनों की नहीं है। यह स्कूल या बोर्ड स्तर पर की गई गलतियां हैं।इनके लिए हमसे जुर्माना लेना सरासर गलत है। रमेश ने कहा कि गलती ठीक कराने की एवज में उनसे 300 रुपये लिए जा रहे हैं। इसी के साथ यह भी डर दिखाया जा रहा है कि गलत एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र में नहीं जाने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चूंकि परीक्षा सिर पर हैं इसलिए वह कोई रिस्क नहीं ले सकते और उन्हें मजबूरन 300 रुपये देने ही पड़ रहे हैं।