विद्यार्थियों ने जीनियस टेलेंट सर्च प्रतियोगिता में आजमाई किस्मत

0
47

Faridabad/Alive News : रविवार को एनसीआर फरीदाबाद, बल्लबगढ़ एवं इनसे सटे आस-पास के क्षेत्रों के 6000 से अधिक विद्यार्थी ने दिल्ली पब्लिक स्कलू बल्लगढ़ में आयोजित जीनियस टेलेंट सर्च प्रतियोगिता में अपनी किस्मत आजमाते नजर आए। यह प्रतियोगिता कक्षा प्रथम से लेकर दसवी कक्षा के विद्यार्थियों तक के लिए रखी गई थी। परीक्षा का आरंभ सुबह 10 बजे से हुआ। परीक्षा को दो चरणो में विभाजित किया गया था। जिसमें प्रथम चरण में पहली से पांचवी कक्षा के 2000 विद्यार्थियों ने भाग लिया तथा अंग्रेजी, गणित, विज्ञान के बहुवैकल्पिक प्रश्नो के उत्तर बड़ी शान्ति पूर्वक तथा सूझ- बूझ से हल किये। दूसरे चरण मे छठी से दसवी कक्षा के 4000 विद्यार्थियों ने भी बड़ी सूझ-बूझ व शान्तिपूर्वक परीक्षा पूर्ण की ।

इस प्रतियोगिता मे विद्यालय के चेयरमैन एस० पी० लाल ने परीक्षार्थियों को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की शुभ कामनाये दी। स्कूल की प्रधानाध्यापिका श्रीमति आरती अनिल लावंद ने विशेष तौर पर बताया कि जी.टी.एस.ई. का मकसद विद्यार्थियों को हर जाति, वर्ग एवं आर्थिक स्तर से परे हटकर एक ऐसा समान मंच प्रदान करना है, जहां वे अपनी शैक्षणिक प्रतिभा को साबित कर, उच्च शिक्षण संस्थानों में उत्तम शिक्षा के समान अवसर प्राप्त कर सकें। तथा अपने आने वाले भविष्य को उज्जवल तथा प्रकाशवान बना सके। विद्यार्थी के स्तर को देखते हुए कक्षा नौवीं तथा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड की परीक्षा के आधार पर प्रश्न पत्र का निर्माण किया गया ताकि आने वाली बोर्ड परीक्षा मे उनको सहायता मिल सके।

स्कूल की मुख्याध्यापिका पूर्णिमा ने बताया कि वर्तमान समय में इस तरह की प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं से प्राप्त अनुभव विद्यार्थियों के लिए भविष्य में होने वाली प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं का सामना करने में मददगार साबित होगा तथा उन्हें इस प्रकार की परीक्षाओं को देकर उनकी प्रतिभा में अत्यधिक बढ़ोतरी होगी ।

इस प्रतियोगिता के पहली कक्षा से तीसरी कक्षा तक के परिणाम 03 फरवरी 2018 को, कक्षा चार से कक्षा छह तक के परिणाम 10 फरवरी 2018, कक्षा सात से कक्षा आठ तक के परिणाम 17 फरवरी 2018 एवं कक्षा नौवीं से कक्षा दसवीं तक के परिणाम 24 फरवरी 2018 को घोषित किए जाएंगे। प्रतियोगिता में उत्तीर्ण प्रतिभागियों को स्कॉलरशिप, अवॉर्ड, एवं सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email