April 27, 2024

JEE मेन ऑनलाइन परीक्षा का दिन व समय खुद तय करेंगे छात्र

Dhanbad/Alive News : देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन) 2018 की परीक्षा देने वाले छात्र अब परीक्षा का दिन और समय खुद से ही तय कर सकेंगे। यह सुविधा ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा देने वाले छात्रों को मिलेगी। हालांकि स्लॉट चयन की सुविधा उन्हें केवल पेपर-1 यानी बीई, बीटेक की ऑनलाइन परीक्षा के लिए ही मिलेगी। ऑनलाइन परीक्षा के लिए स्लॉट या तारीख पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा।

एक से अधिक स्लॉट में बैठने पर छात्रों की उम्मीदवारी रद हो जाएगी। सीबीएसई ने जेईई मेन ऑनलाइन परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को अपना मनपंसद दिन व परीक्षा की पाली चुनने का विकल्प दिया है। यदि किसी अभ्यर्थी ने फॉर्म में ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प भरा है, लेकिन किसी कारण से स्लॉट का चयन नहीं कर पाए, तो फिर ऐसे अभ्यर्थियों को उपलब्धता के आधार पर स्लॉट आवंटित किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को यह ध्यान रखना होगा कि एक बार स्लॉट व तारीख का चयन करने के बाद उसमें किसी तरह का कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।

परीक्षा की प्रमुख तिथियां
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जारी, 1 जनवरी तक होगा रजिस्ट्रेशन।
ऑफलाइन परीक्षा : 8 अप्रैल
ऑनलाइन परीक्षा : 15-16 अप्रैल
ऑल इंडिया रैंकिंग व स्कोर जारी : 30 अप्रैल

12वीं के अंक को वेटेज नहीं
इस बार जेईई मेन की रैंकिंग में 12वीं में आए अंक को वेटेज नहीं मिलेगा। अभ्यर्थियों को आइआइटी, एनआइटी, टिपल आइटी में काउंसलिंग के समय रिपोर्टिग केंद्र पर फीसदी अंकों के साथ अपना अंकपत्र दिखाना होगा। जेईई एडवांस को उत्तीर्ण करने वाले उन्हीं छात्रों को दाखिला मिलेगा, जिनके 12वीं में फीसद अंक हैं। अगर छात्र आरक्षित श्रेणी से हैं तो उनके लिए 65 फीसद अंकों की अनिवार्यता है।