April 26, 2024

छात्र का आधार कार्ड नहीं है तो भी होगा स्कूल दाखिला

अगले माह से सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव शुरु हो रहा है। ड्रॉप आउट रोकने व नए नामांकन पर शिक्षा विभाग का जोर रहेगा। इस बार यदि किसी छात्र के पास आधार कार्ड नहीं है, तो भी उसे दाखिला मिलेगा। 

Yamuna Nagar/Alive News : अगले माह से सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव शुरु हो रहा है। ड्रॉप आउट रोकने व नए नामांकन पर शिक्षा विभाग का जोर रहेगा। इस बार यदि किसी छात्र के पास आधार कार्ड नहीं है, तो भी उसे दाखिला मिलेगा। तुरंत आधार कार्ड लेने की बाध्यता शिक्षा विभाग ने खत्म कर दी है। यह सब इसलिए है कि कोई भी बच्चा दाखिला से वंचित न रहे। शिक्षा विभाग ने प्रवेश उत्सव के तहत करीब साढ़े नौ लाख का बजट स्कूलों को दिया है।

कक्षा नौ में आने वाले छात्र-छात्राओं की ड्रॉप आउट की संभावना सबसे अधिक होती है। विशेषकर लड़कियों की। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट आदेश दिए है कि कक्षा आठ से नौ में जाने वाली लड़कियों के अभिभावकों से संपर्क रखा जाए। क्योंकि लड़कियों की कक्षा आठ के बाद पढ़ाई छोड़ने की संभावना सबसे अधिक होती है। इसके तहत लड़कियों की शिक्षा जारी रखने के लिए प्रेरित करने वाला पत्र अभिभावकों को भेजा जाएगा ।

एमआईएस पर अपलोड हो एसएलसी
एसएलसी(स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट) लेने वाले विद्यार्थियों को भी तुरंत उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। क्योंकि एलएलसी न मिलने के कारण बहुत से अपनी मनपसंद स्कूल में दाखिला नहीं ले पाते। इसे देखते हुए ही शिक्षा विभाग ने आदेश दिए हैं कि एमआईएस पर एसएलसी अपलोड हो। जिससे छात्र तुरंत यह सर्टिफिकेट प्राप्त कर सके। पहली बार नई किताबें भी स्कूलों में सत्र शुरु होने से पहले पहुंच चुकी हैं। ताकि विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए। किताबों की कमी न रहे, इसके लिए भी विद्यार्थियों से पुरानी पुस्तकें ली जा रही हैं।

प्रवेश उत्सव के लिए बजट भी जारी कर दिया है। इस बार स्कूलों में नामांकन बढ़ाया जाएगा। इसके लिए रैलियां भी निकाली जाएगी। दाखिला लेने के लिए आने वाले नए बच्चों का भी तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा -आनंद चौधरी, डीईओ यमुनानगर।