March 29, 2024

Surajkund Mela : आटे और चावल की बनी चम्मचे लोगों के लिए बनी अट्रैक्शन प्वाईंट

Alive News/Faridabad : मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने कहा कि सूरजकुंड मेला हरियाणा को पूरे विश्व में पहचान दिला रहा है। अब तक बड़ी संख्या में लोग मेले का भ्रमण कर चुके हैं और इस बार पिछले सभी वर्षों से ज्यादा लोगों के मेला में पहुंचने की संभावना है। प्रशासन द्वारा मेला में लोगों की सुविधाओं को लेकर बेहतरीन प्रबंध किए गए हैं। त्रिखा शनिवार को मेले का निरीक्षण कर रही थी। उन्होंने एक कदम स्वच्छता की ओर व हरियाणा जेल सहित कई स्टालों का निरीक्षण किया। एक कदम स्वच्छता की ओर स्टाल पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश को स्वच्छता की दिशा में आगे बढ़ाया है। आज समय आ गया है जब हम सभी को इस विषय पर खुद आगे बढऩा होगा।

04 Feb Photo-2A

स्टाल संचालिका मोनिका ने उन्हें मेले में ज्वार, आटे और चावल से बने चम्मच दिखाते हुए कहा कि यह खाना खाने के काम आते हैं और इसके बाद चम्मच को भी खाया जा सकता है। यह डिस्पोजल और अन्य चम्मचों की समस्या व उनसे पैदा होने वाले कूड़े से बचाव का बेहतरीन ढंग है। स्टॉल पर गोबर से बनाई गई लकड़ी की आकृति भी उन्होंने त्रिखा को दिखाई। उन्होंने बताया कि सडक़ों पर फैले गोबर को मशीन के माध्यम से लकड़ी का आकार दिया जा रहा है। इस गोबर की लकड़ी को विशेष तौर पर अंतिम संस्कार व अन्य कार्यों के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने गोबर से बनाए गए गमले, पख्तों द्वारा निर्मित प्लेट व मिट्टी से बनाए गए बर्तन व कचरे से तैयार की गई अन्य सामग्री भी दिखाई।

इस पर सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वच्छता अभियान के तहत इस तरह के कार्यों को प्रोत्साहित करेगी। इससे कूड़े की समस्या भी समाप्त होगी और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके बाद श्रीमती त्रिखा ने हरियाणा जेल द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि कैदियों को किसी काम में व्यस्त रखने के लिए उन्हें विभिन्न हुनर सिखाए जा रहे हैं। इस हुनर को यहां बड़ी संख्या में कद्रदान मिल रहे हैं। उन्होंने कैदियों द्वारा तैयार किए गए मंदिर, कुर्सियां, घडिय़ां व तस्वीरों सहित अन्य सामान की भी सराहना की।