April 26, 2024

वाद-विवाद प्रतियोगिता में छात्रों का दिखा टैलेंट

Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वाद विवाद प्रतियोगिता में शहर के अनेक स्कूलों ने भाग लिया। जिसमें मानव संस्कार सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दून भारती पब्लिक स्कूल, न्यू ऑक्सफोर्ड स्कूल आदि सम्मिलित रहे।

इस मौके पर ‘आजादी के 70 साल क्या भारत हुआ खुशहाल’ विषय पर छात्रों को निश्चित समयावधि के अंदर अपने विचारों को रखना था। प्रतियोगिता में अनेक स्कूलों से आए हुए छात्रों ने 4 मिनट के अंदर अपने विचारों को रखा। प्रतियोगिता में छात्रो को दो वर्गो में डिवाइड किया गया। एक वर्ग में छात्रों ने पॉजिटिव मुद्दे को उठाया। वहीं दूसरी तरफ दूसरे वर्ग के छात्रों ने नेगेटिव मुद्दों को दर्शाया। स्कूल के संस्थापक डॉक्टर वासुदेव शर्मा की पुण्य स्मृति में प्रतिभावान विद्यार्थियों को विद्यारतन पुरस्कार प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मुख्यातिथि के रुप में तरुण इनकम टैक्स कमिश्नर लखनऊ ने शिरकत की। वहीं विशिष्ठ अतिथि के रूप में शिक्षाविद डॉ. एम.पी.सिंह भी मौजूद रहे। स्कूल की प्रिंसिपल डॉक्टर कुसुम शर्मा ने बुके भेंट देकर मुख्यातिथि का स्वागत किया। वही कार्यक्रम का शुभारंभ द्वीप प्रज्वलन से हुआ। प्रतियोगिता में मानव संस्कार स्कूल की आठवीं कक्षा की छात्रा राजलक्ष्मी विपक्ष में विचार रखते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही न्यू ऑक्सफोर्ड स्कूल की आठवीं कक्षा की छात्रा तनीषा ने विपक्ष में अपने मतों को रखकर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इसके साथ ही भारतीय विद्या कुंज स्कूल की दसवीं कक्षा की छात्रा प्रिया ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं विपक्ष में न्यू ऑक्सफोर्ड स्कूल के नौवीं क्लास के छात्र कलश ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं न्यू ऑक्सफोर्ड की छात्रा अंजू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया और मानव संस्कार स्कूल का नौवीं क्लास का छात्रा अमनदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में विनर रहे छात्रों को मुख्यातिथि द्वारा विद्या रतन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. कुसुम शर्मा ने कहा कि वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन हर वर्ष किया जाता है। इस तरह की प्रतियोगिता के द्वारा छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ता है। छात्रों के बौद्धिक स्तर को बढ़ाने के लिए इस तरह की प्रतियोगिताएं काफी जरूरी है। इस मौके पर स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।