April 26, 2024

‘अध्यापक और अध्यापन सेमिनार’ : बच्चें की प्रथम शिक्षिका मां होती है: एच.एस मलिक

Faridabad/Alive News : जिस दिन से बच्चा मां के गर्भ में होता है, उसी दिन से मां उसकी शिक्षक बन जाती है। उसी समय से बच्चें का निर्माण होने लगता है, क्योंकि एक मां ही अपने बच्चें की प्रथम शिक्षिका होती है। और जब वही बच्चा स्कूल आता है, तो वह अध्यापक को अपना भगवान मानने लगता है। उक्त वाक्य सी.डब्ल्यू.सी(चाइल्ड वेलफेयर कमेटी) के चेयरमैन एच.एस मलिक ने सेंट थॉमस स्कूल में अलाईव न्यूज द्वारा चलाए जा रहे ‘अध्यापक और अध्यापन’ सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में कहे।

उन्होंने कहा कि एक अच्छा वक्ता बनने के लिए एक अच्छा श्रोता होना आवश्यक है। इसलिए जब भी कोई अभिभावक आपसे कुछ कहता है तो, उन पर कोई प्रतिक्रिया व्यक्त न कर उन्हें ध्यान से सुने और फिर अपनी बात को समझाए।

टीचर के पास ज्ञान का भण्डार होना चाहिए साथ ही टीचर को चिंतनशील, तनाव मुक्त और न्याय संगत होना चाहिए। क्योंकि जिस संस्था में अभिभावक की संतुष्टि होगी, उस संस्था को अपने गुण बताने के लिए किसी विज्ञापन की आवश्यकता नही होगी। अध्यापकों को आवश्यकता है, सभी बच्चों का हौसला बढ़ाने की, न की नकारात्मक शब्दों का प्रयोग कर बच्चों के हौसले और विचारों को दबाने की।


अध्यापक को जरूरत है अपने आचरण, सोच, स्वभाव में विकास करते रहने की। क्योंकि जहां अध्यापक का विकास रूका तो, वो मरे हुए के समान है। अपने आपको मरा हुआ या कमजोर समझने की बजाए अपना हौंसला बढ़ाए। क्लास मेंं शुरू के पांच मिनट या लास्ट के पांच मिनट बच्चों को नैतिक शिक्षा की बाते जरूर बताए।

अध्यापक का मन होना चाहिए कि वह बच्चों को कुछ बनाने की ठाने, और उनकी पर्शनेल्टी को विकसित करे। टीचर को कभी हार नही माननी चाहिए, बस उन्हें परिस्थितियों को समझने की आवश्यकता है। उसके साथ-साथ बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने की।

इसके साथ ही मलिक ने अध्यापकों को बताया कि वह बच्चों को खासकर लड़कियों को ‘गुड टच और बेड टच’ के बारे में भी बताया। वह स्वयं भी बच्चों के अंदर छिपे टेलेंट को समझे और अभिाभावक को भी बच्चों को टेलेंट से अवगत कराए।

वही आर.बी. स्कूल के प्रिंसिपल दीपेश माधव ने अपने सम्बोधन में कहा की वो व्यक्ति जो अपने विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए लगन पैदा कर दे वही गुरु होता है|

वहीं अलाईव न्यूज के एडिटर तिलक राज शर्मा ने कहा कि ‘अध्यापक और अध्यापन’ विषय को लेकर अलाईव न्यूज पिछले पांच सालों से सेमिनार करता आ रहा है। बच्चों की शिक्षा व्यवस्था और अध्यापकों के व्यवहार को लेकर यह मुहीम चलाई जा रही है। सेमिनार में स्कूल के चेयरमैन विनय लाल ने सभी अतिथियों का फूल मालाओं और शॉल ओढाकर स्वागत किया। उन्होंने अलाईव न्यूज की टीम और एच.एस और आर.बी. स्कूल के प्रिंसिपल दीपेश माधव   मलिक का स्कूल में आकर सेमिनार करने पर आभार प्रकट किया।