April 24, 2024

अलाईव न्यूज सेमिनार में टीचरो ने सिखे ‘टीचिंग के गुर’

Faridabad/Alive News : अलाईव न्यूज द्वारा शनिवार को सेक्टर-55 गौंछी स्थित आर्य पब्लिक स्कूल में देश व समाज में अध्यापक की भूमिका पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के निर्देशक संजय खट्टर ने विधिवत उद्घघाटन किया। प्रसिद्ध शिक्षाविद, दार्शनिक व समाजशस्त्री प्रोफेसर एम.पी.सिंह ने अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि अध्यापक केवल शिक्षक ही नही, बल्कि उत्तम समाजशास्त्री व दार्शनिक भी है। उसे सिर्फ किताबों को ही नही पढ़ाना चाहिए बल्कि विद्यार्थियों को नैतिकता का पाठ भी पढ़ाना चाहिए।

भारतीय सभ्यता व संस्कृति का ज्ञान देते हुए मातृ-पितृ भक्त बनाना चाहिए। विद्यार्थी देश का भविष्य है उन्हे जैसा बनाया जाएगा देश भी वैसा ही बनेगा। सामर्थवान, सशक्त, भारतवर्ष चाहते हैं तो व्यावाहरिक गुणों का समावेश करना जरूरी होगा। डॉ.एम.पी.सिंह ने कहा कि अध्यापक को आम आदमी से अलग होकर मर्यादाओं में रहना होगा। अपके पास देश का भविष्य शिक्षा प्राप्त करने के लिए आ रहा है। वह उत्तम विद्या धारण करना चाहता है, यदि शिक्षक अपने विषय में परांगत नही होगा तो विद्यार्थी गुणवान नही हो पाएगा।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अधिकतर शिक्षा ग्रहण विद्यालय की प्रबंधक कमेठी, अध्यापक, आस पास के वातावरण से ही हासिल करता है। जैसा देखता, सुनता है वैसा ही धारण कर लेता है। इसलिए अध्यापक को आर्दश होना चाहिए और उसे विद्यार्थियों में किसी भी प्रकार का भेदभाव नही करना चाहिए। जिंदगी जीनें के लिए अच्छे तरीको सें अवगत करना चाहिए। डॉ. सिंह ने कहा कि राष्ट्र की सुरक्षा, समृद्धि, अखंड़ता एकता के लिए कार्य करने हेतु ज्ञान प्रदान करें। यदि अध्यापक अपनी गरिमा में रहता है और अनुशासन में रहते हुए अध्यापक नियमों की पालना करता है। तो वह समाज को गुणवत्ता पूर्ण विधार्थी दे सकता है।

जो अध्यापक गैर जिम्मेदार, लापरवाह व अनुशासनहीन होते है। वह इस पृथ्वी पर बोझ के सामान हैं। उन्हे अपने प्रोफेशन के प्रति वाफादार होना चाहिए। अध्यापक को विश्वासघाती नही होना चाहिए। डॉ.एम.पी.सिंह बहुत अनुभवी शिक्षक रहे है इन्होने अनेक महाविद्यालय में प्रशिक्षण दिया है और अनेकों विद्यार्थियों को गाइड भी करते रहे है, राज्य स्तर व राष्ट्र स्तर पर डॉ.सिंह को अनेकों वार सम्मान मिलता है, इसलिए अलाईव न्यूज डॉ.एम.पी.सिंह के हर अनुभव को हर शिक्षक तक पहुंचाने का प्रयत्न कर रहा है।

यदि किसी विद्यालय को अपने अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण शिकार लमवाण हो तो अलाईव न्यूज पर सम्पर्क करे। देश के विभिन्न कोनो में अलाईव न्यूज प्रशिक्षण शिविर लगा चुके है यदि कोई गम्भीर विषय आपके पास है तो इस पर भी कार्यशाला का आयोजन कराया जा सकता है। डॉ एम पी सिंह बहुमुखी प्रतिभा के धनी है और अनेको पुस्तकों के लेखक है।