अध्यापक प्रशिक्षण सेमिनार : शिक्षण पद्धति में नया मेथड है जरूरी

0
43

Faridabad/Alive News : सरूरपुर स्थित मॉडर्न आर्या पब्लिक स्कूल में ‘अध्यापक और अध्यापन’ विषय पर अलाईव न्यूज़ द्वारा प्रशिक्षण सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता शिक्षाविद प्रोफेसर डॉ. एम.पी.सिंह ने अध्यापकों को उनकी विद्यार्थी, समाज और देश के प्रति भूमिका के बारे में बोध कराया। डॉ. एम.पी.सिंह ने कहा कि शिक्षा पद्धति में आधुनिकता आ चुकी है, अब अध्यापक को शस्त्र नहीं शास्त्र का सहारा लेना होगा, तभी विद्यार्थियों में अध्यापक आदर्श गुरु बन सकता है।

गुरु शास्त्रों का ज्ञाता है, समाज में गुरु के प्रति पनप रही भ्रांतियों पर अंकुश लगा सकता है। डॉ. सिंह ने कहा कि विद्यार्थी अध्यापक को अपना आइडियल तभी मानते हैं जब अध्यापक की टीचिंग स्केल में जादू होगा। उन्होंने कहा कि अध्यापक को ट्यूशन क्लास के लिए विद्यार्थी को प्रेसराइज नहीं करना चाहिए, बल्कि विद्यार्थी को स्कूल की क्लास में ही संपूर्ण विधवता से अध्ययन कराना होगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक मनुष्य ने किसी ना किसी गुरू की क्लास में ज्ञान प्राप्त किया होता है, तब जाकर वह मनुष्य समाज में ऊंचाइयों पर पहुंचा है, इसलिए अध्यापक को अपने अमूल्य समय में से समय निकालकर विद्यार्थियो के भविष्य के बारे में एकाग्र होकर चिंतन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अध्यापक सदैव अध्यापक ही रहता है उसे अपनी मर्यादाओं का ध्यान रखना होगा, चाहे वह क्यों ना घर पर हो, या फिर समाज में किसी अन्य स्थान पर हो।

उनका कहना है कि अध्यापक मानवीय गुणों से ओत-प्रोत होना चाहिए जिससे कि अध्यापक का सम्मान विद्यार्थियों के बीच में बना रहे। प्रशिक्षण सेमिनार में अलाईव न्यूज़ के प्रबंधक संपादक तिलक राज शर्मा ने अध्यापकों को बताया कि आज अध्यापक को बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, फिर भी उन्हें अपने दायित्वों को निभाना होगा।

क्योंकि अध्यापक ही समाज का एक ऐसा अभिन्न अंग है जो हर प्रस्थिती में राष्ट्र हित में काम करता है। शर्मा ने कहा की अलाईव न्यूज़ ग्रुप शिक्षा में सुधार के लिए करीब 4 साल से ‘अध्यापक और अध्यापन’ विषय को लेकर सेमिनार करता आ रहा है।

उन्होंने कहा कि इस तरह के सेमिनारों से शिक्षकाें को समाज के उत्थान के लिए जागरुक किया जा सकता है। प्रशिक्षण सेमिनार के आरंभ में मॉडन आर्या स्कूल के चेयरमैन डॉ. प्रवेश मल्लिक व प्रिंसिपल निशा मल्लिक ने ‘अलाईव न्यूज़’ ग्रुप के सभी पदाधिकारीयों का पौधे देकर से स्वागत किया। सेमिनार के अंत में प्रवेश मल्लिक ने ‘अलाईव न्यूज़’ ग्रुप और प्रोफेसर डॉ. एम. पी सिंह का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here