April 27, 2024

सडक़ सुरक्षा पर अध्यापकों ने दिया अभिभावकों को ज्ञान

Faridabad/Alive News : 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में अभिभावकों ने नए सत्र में अत्यंत उत्साह के साथ ‘इंडिया इन एक्शन’ मंच के तहत एक शानदार पहल की, जिसमें अभिभावक विद्यालय के कार्यक्रमों से प्रेरित होकर लगातार विद्यालय के साथ जुड़े हैं। विद्यालय के अनेक अभिभावक विद्यालय के सिद्घान्तों की महत्ता से परिचित हैं और समाजहित कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता की अनिवार्यता को समझते हैं। वे इन सिद्घान्तों की सराहना करते हैं एवं अपनी भागीदारी एवं जि़म्मेदारी को भी समझते हैं, इसी विषय को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपनी तरफ से कुछ प्रयास किए।

उन्होंने इसके तहत सडक़ सुरक्षा नियमों के पालन करने से होने वाले फायदे तथा पालन न करने से होने वाले नुकसान को अन्य लोगों तथा अभिभावकों को बताया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ïदेश्य समाज में सडक़ दुर्घटना के विभिन्न कारणों एवं उनके बचाव के विभिन्न उपायों से अवगत कराना था। कार्यक्रम के दौरान अभिभावकों की भागीदारी एक जागरूक नागरिक होने का परिचय देती है।

अभिभावकों ने भी अपनी रूचि को दर्शाया और कार्यक्रम के प्रति अपनी कत्र्तव्य भावना को प्रदर्शित किया। सभी ने मिलकर अन्य अभिभावकों से यह पूछा कि वे विद्यालय के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के प्रति अपनी क्या प्रतिक्रिया रखते हैं। सभी ने इस गतिविधि की सराहना की एवं कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम समाज में जागरूकता लाते हैं।

छात्रों ने सर्वप्रथम अभिभावकों को एक गतिविधि के माध्यम से हेलमेट पहनने की आवश्यकता के विषय में बताया और न पहनने के नुकसान के विषय में भी बताया। इस कार्यक्रम में अभिभावकों में डॉ.बृजेश कुमार, सोनू सिहं एवं छात्रों में अमोघ पराशर के अभिभावक एवं आशी सिंह की अभिभावक मेनका निर्मल नेे सक्रिय रूप से भाग लिया।

विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने अपने संदेश में कहा कि नियमों का पालन करना हमारा प्रथम कत्र्तव्य है। हम सबको कत्र्तव्यों का पालन करना चाहिए तथा अपने आने वाली पीढ़ी को भी कत्र्तव्यों के प्रति सचेत करना चाहिए।