April 23, 2024

विद्यार्थियों की क्षमता पर ध्यान दे शिक्षक : डॉ हरजीत आनंद

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा राष्ट्रीय चेतनाशक्ति फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में ‘भारतीय शिक्षा प्रणाली में खामियां तथा सुधार के उपाय’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारत सरकार में पूर्व प्रधान सचिव डॉ. हरजीत सिंह आनंद मुख्य वक्ता रहे तथा भारतीय शिक्षा प्रणाली को लेकर अपने विचार रखे। सेमिनार के संयोजक राष्ट्रीय चेतनाशक्ति फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ.सुखबीर सिंह मलिक रहे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कुल सचिव डॉ संजय कुमार शर्मा ने की।

कार्यक्रम का प्रारंभ डॉ. सुखबीर मलिक के संबोधन से हुआ, जिसमें उन्होंने सेमिनार की विषय वस्तु पर अपने विचार रखे तथा वक्ताओं का परिचय करवाया। मुख्य वक्ता डॉ. हरजीत आनंद ने भारतीय शिक्षा प्रणाली के वर्तमान परिदृश्य पर अपने उद्गार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि शिक्षा के प्रत्येक स्तर पर शिक्षा प्रणाली क्षमता और कौशल पर निर्भर करती है। प्रत्येक शिक्षक को विद्यार्थी की क्षमता और कौशल पर ध्यान देते हुए विद्यार्थी के व्यक्तित्व पर ध्यान देना चाहिए।

सेमिनार को आईआईटी खडग़पुर से प्रो.बी.एन.सिंह, ओ.पी. अरोड़ा, प्रो.एम.पी.जैन, डॉ. अरविंद गुप्ता ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.दिव्यज्योति द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में प्रो.राज कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस अवसर पर एस.डी.भाटिया, बलदेव सिंह, राजरूप सिंह, एस.आर.कैंथ के अलावा विभिन्न विभागों की संकाय सदस्य उपस्थित थे।