April 26, 2024

‘अलाईव न्यूज’ कार्यशाला में टीचरों ने सीखी टीचिंग क्वालिटी

Faridabad/Alive News : अलाईव न्यूज़ के द्वारा डबुआ कालोनी स्थित सेंट मीका क्रिश्चियन हाई स्कूल में ‘अध्यापक व अध्यापन विषय’ पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें सुप्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री व दार्शनिक डॉ.एम.पी सिंह ने शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज अध्यापक त्याग और तपस्या की साक्षात मूर्ति है, अध्यापक के व्यवहार, कुशलता से विद्यार्थी भाषा-बोली सीखते हैं।

अध्यापक का सरल-सहज व्यवहार होना चाहिए यदि अध्यापक अपनी जिम्मेदारी को पूर्ण सजगता से निभाता है तो वह सम्मानित जिंदगी जीता है और प्रेरणा का स्रोत भी बनता है, यदि वह चरित्रवान है तो अन्य विद्यार्थियों के लिए चित्रण बन जाता है। डॉ. सिंह ने कहा कि अध्यापक बनना इतना आसान नहीं है। एक आदर्श अध्यापक को अपनी मर्यादाओं में रहकर ईमानदारी से काम करना होता है और प्रबंधन के साथ वफादारी का परिचय देना होता है अध्यापक के कदम-कदम पर परीक्षा होती है।

डा.सिंह ने कहा विद्यार्थियों के अलावा समाज के लोग भी उनके आचरण को देखकर अनुमान लगाते हैं और उसकी अच्छाई-बुराई समाज में फैलाते है। हम मानते हैं कि अध्यापक के गुणों के आधार पर ही विद्यालय का नाम होता है यदि एक अध्यापक दूषित गुणों वाला है तो अध्यापक के सम्मान में गिरावट आ जाती है और लोगों का विश्वास ही उठ जाता है।

फरीदाबाद शहर में ‘अलाईव न्यूज़’ ने अध्यापकों को प्रशिक्षित करने का बीड़ा उठाया हुआ है। अलाईव न्यूज ‘अध्यापक व अध्यापन’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन शहर के स्कूलों में शनिवार को आयोजित करता है। संस्था विद्यालय में अध्यापकों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत्त है ताकि नैतिकता से अनैतिकता पर काबू पाया जा सके।

जिसके लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित व अनेकों पुस्तकों के लेखक राष्ट्र के चिंतनशील व्यक्ति सुप्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री व दार्शनिक डॉ. एम.पी सिंह को चुना है, जिनके मार्गदर्शन में अनेकों विद्यालयों में शिक्षक की समाज के प्रति भूमिका पर विशेष जोर दिया गया है।

यदि किसी विद्यालय को इस तरह की प्रशिक्षण कार्यशाला में रूचि है और अध्यापकों के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन कराना चाहता है तो तिलकराज शर्मा ब्यूरो चीफ अलाईव न्यूज़ से 9891639448 पर संपर्क करें या ई-मेल पर सूचना भेजें।