तीन वर्ष के प्रश्नपत्रों के आधार पर होगी बोर्ड परीक्षा की तैयारी

0
12

Faridabad/Alive News : बोर्ड की परीक्षाओं की बेहतरी तैयारी के लिए जिला शिक्षा विभाग तीन वर्षो के सैंपल प्रश्नपत्रों का सहारा लेगा। इस लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा विभाग को आदेश जारी किए हैं और निदेशालय ने सैंपल प्रश्नपत्र अपने वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिए हैं। 15 जनवरी को विद्यालयों के खुलने के साथ ही इन प्रश्नपत्रों के आधार पर तैयारी शुरू करा दी जाएगी।

बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन को अब दो माह से कम का समय रह गया है। राजकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राएं एवं अध्यापक काफी उलझन में रहते हैं कि वह परीक्षा की तैयारी कैसे करें, कौन से सवाल कितने अंक और कितने लघु उत्तरी व कितने दीर्घ उत्तरी प्रश्न होंगे। इस दुविधा को दूर करने के लिए बोर्ड ने 10वीं व 12वीं परीक्षा का सैंपल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। उनके प्रश्नपत्रों के आधार पर राजकीय विद्यालयों के छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। इसकी मदद से परीक्षार्थी जान सकेंगे कि कौन सा सवाल कितने अंक का पूछा जाएगा और इससे छात्रों को अनुभव भी मिलेगा।

इन विषयों के सैंपल प्रश्न पेपर जारी
12वीं कक्षा में जिन विषय के सैंपल पेपर जारी किए गए हैं उनमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, जीव विज्ञान, भौतिक, रसायन, अकाउंट्स, भूगोल, बिजनेस स्टडीज, अर्थशास्त्र आदि विषय शामिल हैं। 10वीं में अंग्रेजी, हिंदी, गणित, संस्कृत, साइंस, और सामाजिक विज्ञान विषय के सैंपल प्रश्नपत्र अपलोड किए गए हैं। बोर्ड की परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए शिक्षा माध्यमिक निदेशालय ने अपनी वेबसाइट पर तीन वर्षो के सैंपल प्रश्नपत्र अपलोड कर दिए हैं। स्कूलों के खुलने के साथ ही उनके आधार पर तैयारी कराई जाएगी
शशि अहलावत, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here