March 29, 2024

दांतो का कीड़ा पहुंचा सकता है दिल को चोट: डॉ. वंदना अरोड़ा

Faridabad News/Alive News : ओरल हैल्थ केयर पखवाड़ा के अन्तर्गत बादशाह खान अस्पताल के डेंटल डॉक्टरों की टीम ने एनएच.-चार स्थित केन्द्रीय विद्यालय नम्बर-दो के छात्रों को दांतों की सफाई व रखरखाव के गुण सिखाएं। डॉक्टरो की टीम का नेतृत्व सीनियर डेंटल सर्जन डॉ.वंदना अरोड़ा कर रही थी। छात्रों को दांतों की सफाई व रखरखाव के संदर्भ में जानकारी देते हुए डॉ. वंदना अरोड़ा ने बताया कि मुंह के अंदर दांतों व जीभ कर कैसे ख्याल रखा जाए क्योंकि स्वस्थ दांतों से ही पूरे शरीर को स्वस्थ रखना संभव हो सकता है।

उन्होंने बताया कि अगर दांत में कीड़ा है तो ह्दय संबंधी बीमारी भी पैदा हो सकती है। इसलिए दिन में दो बार दांतों की सफाई करना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि दांतों को नरम बु्रश से सफाई करनी चाहिए तथा दो-तीन माह में ब्रुश बदल देना चाहिए। सख्त बु्रश से कभी दांतों की सफाई नहीं करनी चाहिए क्योंकि सख्त ब्रुश से मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा दांतों की सफाई के लिए दिन में एक बार माऊथवाश से सफाई करनी चाहिए तथा गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्ले भी करने चाहिए।

उन्होंने छात्रों को बताया कि बर्गर, कोल्ड ड्रिंक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इससे बिमारियां पनपती है। जितना ज्यादा से ज्यादा संभव हो हरी सब्जियों व फल का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने छात्रों को अपने बुजुर्गों को तम्बाकू, बीड़ी का प्रयोग न करने की भी सलाह दी। इस अवसर पर ड्राईंग प्रतियोगिता भी रखा गया। इस अवसर पर डा. अमृता, डा. दीपक, डा. अंकुर, केन्द्रीय विद्यालय के जी.एस. लवानिया, एस. खरे, क्षत्रेश्वर एवं मधुबाला शर्मा आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।