April 25, 2024

…… तो क्या बच्चो का बैग हल्का करेगा software

New Delhi/Alive News : केंद्र सरकार स्कूलों को ऐसा सॉफ्टवेयर देने जा रही है जो बस्ते का बोझ हल्का कर देगा. इसके लिए सरकार ने सारी तैयारी कर ली है. अगले सत्र से यह सॉफ्टवेयर पूरे देश के स्कूलों को दिया जाएगा. यह बात केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नीमच जिले के जावद में देश के पहले 20 हाईटेक स्कूलों का शुभारम्भ करते हुए कही. इस मौके पर जावद की कृषि उपज मंडी में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए जावड़ेकर ने कहा की देश में पहली से बारहवीं तक के 15 लाख स्कूलों में 26 करोड़ बच्चे शिक्षा हासिल करते हैं. इन बच्चों को पढ़ाने का काम 70 लाख शिक्षक करते है और करीब 10 करोड़ बच्चों को मिड डे मिल स्कूल में दिया जाता है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब केंद्र सरकार एक नई योजना ला रही है. जिसमें हम बस्तों के बोझ को हल्का कर देंगे. इसके लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है लेकिन यह सॉफ्टवेयर उन्हीं स्कूलों को मिलेगा जो अपने खर्च से या चन्दे से डिजिटल बोर्ड और प्रोजेक्टर खरीदेंगे.

जावद के 20 सरकारी स्कूल हुए हाईटेक
गौरतलब है की जावद के भाजपा विधायक ओमप्रकाश सकलेचा के प्रयासों से विधानसभा क्षेत्र जावद के 20 सरकारी स्कूल हाईटेक हुए हैं. इनमें कंप्यूटर, प्रोजेक्टर और एलसीडी स्क्रीन के माध्यम से शीघ्र पढ़ाई प्रारम्भ होगी. विद्यार्थियों को बेहतर तरीके से अध्यापन कराने हेतु शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है. इन स्कूल के एक कक्ष को डिजिटल कक्षा के रूप में विकसित किया गया है. इन स्कूलों में एक डिजिटल बड़ी एलसीडी प्रोजेक्टर, कम्प्यूटर सहित अन्य संसाधन लगाए हैं। इनकी मदद से पेनड्राईव में मौजूद सिलेबस और डाटा विद्यार्थियों को समझाया जाएगा. इन स्कूलों में शासकीय उमावि अठाना बालक उमावि रतनगढ, सिगोंली, दामोदरपुरा, डीकेन, धामनिया शासकीय उत्कृष्ट बालक उमावि जावद, शासकीय कन्या उमावि जावद, सिगोंली शाउमावि जनकपुर, मोरवन जाट, झांतला, कदवासा, कांकरिया तलाई, कौज्या, लालपुरा, नयागॉव, सरवानिया महाराज एवं ताल शासकीय मॉडल उमावि जावद, माध्यमिक विद्यालय सुवाखेडा और खोर के स्कूल शामिल हैं.

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे, नीमच जिले की प्रभारी मंत्री अर्चना चिटनीस, सांसद सुधीर गुप्ता, रतलाम विधायक चेतन कश्यप, मनासा विधायक कैलाश चावला, जावद विधायक ओमप्रकाश सकलेचा एवं नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार, सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे.