March 28, 2024

अभिनेत्री का बचपन में हुआ रेप, ता उम्र ‘एक बूदं मोहब्बत को तरसी’

‘मेरी पैसों में कोई दिलचस्पी नहीं थी. मुझे तो बस जीना था, वो भी वंडरफुल बनकर. कॅरियर वंडरफुल था लेकिन एक ठंडी रात में उसे आप लपेट नहीं सकते थे. मुझे लगता है मैं कैलेंडर पर जिंदा रहूंगी, पर वक्त में नहीं’…

2

ये शब्द हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मर्लिन मुनरो की जिंंदगी के उन पन्नों को बयां करते हैं जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते. बचपन में ही रेप की शिकार हो चुकी मर्लिन मुनरो ने स्टारडम तक पहुंचने के लिए भारी कीमत चुकाई. उनके ऊपर अलग-अलग लेखकों ने कई बॉयोग्राफी लिखी है जिससे एक बात पता चलती है कि उनकी जिंंदगी में सब-कुछ था सिवाय सच्चे प्यार के. मर्लिन का विवादों से बहुत गहरा नाता रहा था. आइए, जानते हैं मर्लिन की जिंंदगी के कुछ अनकहे पहलू.

4

50 के दशक में थी एक चमकता सितारा
मॉडलिंग से अपना कॅरियर शुरू करने वाली मर्लिन मुनरो ने अपने एक इंटव्यू में कबूल किया था कि ये एक ऐसा वक्त था जब फिल्मों और फोटोग्राफी को एक खराब पेशा समझा जाता था बल्कि हालात यहां तक थे कि हॉलीवुड में जो भी लड़की फिल्म के लिए किसी प्रोड्यूसर के पास जाती थी, उसे अपनी आत्मा से समझौता करके ही वापस लौटना पड़ता था. मर्लिन ने न्यूयॉर्क टाइम्स में दिए गए इंटरव्यू में कुबूला था कि खुद उन्हें भी कामयाबी तक पहुंचने के लिए फिल्मी जगत की कई हस्तियों के साथ ‘वन नाइट स्टैंड’ करना पड़ा था.

7

एक रात बिताने पर कई बार नहाया करती थी मर्लिन
मर्लिन को उस दौर में सेक्स सिंबल के तौर पर देखा जाता था. जबकि मर्लिन को इस शब्द से नफरत थी. उनका कहना था जब मैं हॉलीवुड में नई थी तो मुझे बहुत अच्छा लगता था ये सब सुनकर, लेकिन जब मैं धीरे-धीरे खुद को पहचानने लगी तो मुझे इस शब्द से नफरत होने लगी, क्योंकि मैं कोई उपभोग की वस्तु नहीं बनना चाहती थी.

9

सितारों की इस चमचमाती जिंंदगी के बीच मर्लिन की जिदंगी का एक स्याह पहलू ये था कि वो जिस रात किसी शख्स के साथ ‘वन नाइट स्टैंड’ करती थी, उस रात वो बाथरूम में तब तक नहाया करती थी जब तक उनके दिल को यकीन नहीं हो जाता कि वो साफ हो चुकी हैं. उस रात उनके बाथरूम से रोने और चिल्लाने की आवाजें आती थी. ज्यादा वक्त पानी में गुजारने की वजह से वो बीमार भी हो जाती थी.

8

‘अजीब कहानी थी जिंंदगी की उसकी, दुनिया भर में चाहने वाले थे फिर भी एक बूदं मोहब्बत को तरसी’. कुछ इसी शायरी की तरह थी मर्लिन की कहानी. उन्होंने जिंंदगी में ठहराव ढूंढ़ने की कोशिश की थी, लेकिन उनकी कोई भी शादी कामयाब नहीं हो सकी. उनकी तीनों ही शादियां खालीपन में बीती. एक अदद प्यार की तलाश में उनका कई बार अफेयर भी हुआ लेकिन हर बार उनके हाथ निराशा ही लगी.

3

…और इस तरह खामोश हो गई मर्लिन की जिंदगी
मर्लिन मुनरो की मौत आज भी लोगों के लिए पहेली ही है. जिंदगी के आखिरी दिनों में वो डिप्रेशन का शिकार हो गई थी. उनके जीवन का खालीपन उन पर इस कदर हावी हो गया था कि वो दिन भर नशे की लत में डूबी रहती थी.

न्यूयॉर्क मिरर छपी एक खबर के मुताबिक मौत के वक्त उनके शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं था. उनका हाथ फोन पर था और उन्होंने नींद की 40 गोलियां खा ली थी. जिस वजह से उनकी मौत हो गई और एक खूबसूरत अभिनेत्री की जिंंदगी का अंत बड़ी ही बदसूरती से हो गया