April 24, 2024

अतिरिक्त आयुक्त ने लिया शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा

Faridabad/Alive News : स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत आज नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता ने ओल्ड फरीदाबाद और बल्लबगढ़ में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस मौके पर उनके साथ ओल्ड के ज्वाइंट कमिश्नर सतवीर मान, अधीक्षण अभियन्ता रमेश बंसल, स्वास्थ्य अधिकारी आनंद स्वरूप सहित सफाई निरीक्षक आर.एस. दहिया, एल.सी. रावत, प्रेम शर्मा भी मौजूद थे।

निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने सबसे पहले सेक्टर-18, ओल्ड सब्जी मंडी, महेंदी गोदाम सहित सड़को के किनारे बड़े खत्तों का निरीक्षण किया जहां पर निगम कर्मचारियों द्वारा इन खत्तों से मौके पर जेसीबी मशीनों द्वारा ट्रेक्टर, ट्राली और डंपरों में भरकर कूड़ा उठवाया जा रहा था। सड़कों पर झाडू आदि लगाकर सफाई करवाई जा रही थी तथा सफाई व्यवस्था संतोषजनक पाई गई।

इसके उपरांत अतिरिक्त आयुक्त ने बल्लबगढ़ जोन के अंतर्गत हार्डवेयर चौक सेक्टर-22-23 के बड़े खत्तों और उसके आसपास सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। वहां पर सफाई व्यवस्था दुरूस्त पाई गई। सफाई कर्मचारी उक्त खतों से कूड़ा भरकर वाहनों में ले जाते हुए दिखे। निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि भविष्य में भी इसी तरह सफाई व्यवस्था सुचारू होनी चाहिए।

अतिरिक्त आयुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों से अपील की कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018, भारत में 4 हजार 41 शहरों में 4 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है। उक्त सर्वेक्षण में आप सभी भागीदार बनें और स्वच्छ सर्वेक्षण में फरीदाबाद को नंबर-वन बनाए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वच्छता ऐप (Swachhata-MoHUA) लांच किया गया है को डाउनलोड कीजिए और स्वच्छ भारत अभियान के साथ जु़ड़यें। इस स्वच्छता ऐप द्वारा आप अपने क्षेत्र की गंदगी की तस्वीर और शिकायत को नगर निगम में भेज सकते है और आपकी शिकायत को नगर निगम समय पर समाधान करेगा।

अतिरिक्त आयुक्त ने स्वच्छता ऐप पर आई हुई शिकायतों स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मौके पर निपटाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने फरीदाबाद की जनता से भी अपील की है कि अपने घर का कूड़ा अलग-अलग डस्टबीन में रखे। गीले कूड़ के लिए हरे डस्टबीन और सूखा कूड़े के लिए नीले डस्टबीन का प्रयोग करें। इस कार्य के लिए इको ग्रीन कंपनी को घर-घर से कूड़ा उठाने के लिए ठेका दिया हुआ है जिसका टोल फ्री नंबर-18001025953 है। आम जन अपने घरों के कूड़ा संबंधित षिकायतों के लिए इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है।