March 29, 2024

नगाड़े की थाप पर नन्हे छात्रों ने किया भांगड़ा

Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज स्कूल में बैसाखी का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्कूल प्रागंण को फूलों से सजाया गया, जोकि काफी मनभावन लग रहा था। वहीं इस खास त्यौहार को और भी खास बनाने के लिए पंजाबी ड्रेस कोड रखा गया जोकि छात्र-छात्राओं के साथ ही अध्यापकों के लिए भी रहा। सभी पंजाबी ड्रेस में ऐसे लग रहे थे मानो पंजाब फरीदाबाद शहर में उमड़ आया हो। स्कूल में स्टूडेंट्स को बैसाखी के त्यौहार के बारे में जानकारी देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्कूलों में बच्चे जहां पारंपरिक परिधानों में सज कर पहुंचे। वहीं, स्कूल में अध्यापकों द्वारा उन्हें इस त्यौहार के महत्व के बारे में बताया गया। स्टूडेंट्स ने इस मौके पर रंगारंग कल्चरल कार्यक्रम पेश करने के साथ ही भाषण, कविताएं और ग्रुप सांग भी पेश किए। गिद्दा और भंगड़ा कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा।

स्कूल की प्रिंसीपल डॉ. कुसुम शर्मा ने बैसाखी पर्व के महत्व के बारे में छात्रों को बताया कि बैसाखी पर्व फसल पकने और उसकी कटाई की तैयारियों के मद्देनजर खुशी प्रकट करने के लिए मनाया जाता है। यह पर्व पूरी दुनिया को भारत के करीब लाता है। इसी दिन सिखों के दसवें गुरू गोविंद सिंह जी ने आनंदपुर साहिब में खलसा पंत की नींव रखी थी। इसलिए इस पर्व का महत्व और भी बढ़ जाता है।

बैसाखी का त्यौहार किसानों के लिए भी काफी महत्व रखता है। इस दिन किसान अपनी कनक की फसल की कटाई शुरू करते हैं। स्टूडेंट्स को अपने पारंपरिक त्योहारों में इसी तरह बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया गया।