March 28, 2024

पंच तत्व से बने शरीर में श्वास ही शिव है : परम संत कृष्णा स्वामी महाराज

Faridabad/Alive News : पंच तत्व से बने शरीर में श्वास ही शिव है तथा शिव इस पृथ्वी पर हमारे चारों तरफ विभिन्न स्वरूपों में उपस्थित हैं। उक्त विचार व्यक्त करते हुए परम संत कृष्णा स्वामी जी महाराज ने कहा कि परमार्थ अपने आप में शिव की पूजा है और हमें दूसरों के हितों के लिए काम करने को पूजा समान मानना चाहिए। कृष्णा स्वामी महाराज श्री देव गुरु बृहस्पति सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित श्री शिव महापुराण कथा के प्रथम दिन बल्लभगढ़ की अग्रवाल धर्मशाला में भक्तों के सामने शिव महापुराण की महिमा का बखान कर रहे थे। श्री कृष्णा स्वामी जी महाराज ने भक्तों को बताया कि शिव महापुराण न केवल इस जीवन बल्कि अगले पिछले 10 -10 जीवन के पापों को नाश करने वाला है। उनके अनुसार श्री शिव महापुराण कथा को सुनना अपने पित्तरों की मुक्ति का कलयुग में सबसे सरल व उत्तम साधन है।

श्री कृष्णा स्वामी जी महाराज ने बताया कि शिव आदि-अनादि है, शिव ही मूल है और शिव पूजन अपने आप में सर्व कल्याण दायक होता है। उन्होंने श्री शिव महापुराण के प्रथम दिन भक्तों विशेषकर महिलाओं को यह शपथ भी दिलाई की कन्या भ्रूण हत्या जीवन का सबसे बड़ा पाप है जिससे हम को न केवल बचना चाहिए बल्कि दूसरों को इसके प्रति जागृत भी करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा बल्लभगढ़ की अग्रवाल धर्मशाला में नौ दिवसीय श्री शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें वृंदावन से पधारे संत कृष्णा स्वामी जी महाराज व्यास के रूप में शिव महा महिमा का बखान कर रहे है।

कथा के प्रथम दिन पधारें हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं समाजसेवी सतवीर डागर ने इस आयोजन की तारीफ करते हुए कहा भक्ति का काम अपने आप में श्रेष्ठ होता है लेकिन जिस प्रकार से श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट व्यापक स्तर पर पूरे वातावरण को भक्ति में बनाए हुए हैं। यह अपने आप में प्रशंसनीय है। डागर के अनुसार लोगों को भक्ति भाव के प्रति जागृत करना भी अपने आप में एक समाज सेवा है। जबकि श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट तो गरीबों को कपड़े वितरण फल वितरण नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर जल वितरण जैसे अनेको सामाजिक कार्य करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिव महापुराण का इस स्तर पर पहली बार बल्लभगढ़ शहर में आयोजन किया जा रहा है जोकि प्रशंसनीय कार्य है।

इस मौके पर महादेव शिव, विष्णु, लक्ष्मी माता कथा से जुड़ी कई प्रस्तुत मनमोहक झांकियों ने उपस्थित भक्तों का मन मोह लिया। संस्था के कोषाध्यक्ष रमेश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा यह पूरा आयोजन श्री महावीर प्रसाद कंसल गुरु जी के सानिध्य में किया जा रहा है, जिसका विशेष आकर्षण रविवार 14 जनवरी को निकाले जाने वाली शिव बारात होगी, जो कि अग्रवाल धर्मशाला से शुरू होकर पथवारी मंदिर अंबेडकर चौक मुख्य बाजार अग्रसेन चौक गुप्ता होटल मोहना रोड होते हुए बस स्टैंड से वापस अग्रवाल धर्मशाला पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि इसे बरात में मथुरा की मनमोहक झांकियां वैब फरीदाबाद के प्रमुख बैंडों का अद्भुत प्रदर्शन शहर में होगा। इस मौके पर शहर के सैकड़ों करने वाले लोग विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारी एवं समाजसेवी भी उपस्थित थे।