होने वाली दुल्हन को शादी के एक महीना पहले से शुरू कर देनी चाहिए इस तरह से त्वचा की देखभाल

0
37
Sponsored Advertisement

New Delhi/Alive News : शादी के दिन दुल्हन के लिए केवल भारी-भरकम मेकअप और कपड़ों से ही खुद को सुंदर दिखाना काफी नहीं होता। जरूरी है कि उस समय पर आपकी त्वचा अंदर से ग्लो करे। जिससे कि आप सबसे खूबसूरत दुल्हन बनकर तैयार हों। लेकिन त्वचा की सही देखभाल के बिना ये अधूरा ही रह जाता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि त्वचा में अंदर से निखार नजर आए तो होने वाली दुल्हन के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन जरूर फॉलो करना चाहिए। रात को त्वचा को पूरा समय मिलता है जिससे वो खुद को रिपेयर कर सारी कमियों को दूर कर लेती है। तो चलिए जानें किस तरह से केवल रात में की गई देखभाल से आपकी त्वचा निखर सकती है।

रात को सोने से पहले केवल मेकअप हटाना ही जरूरी नहीं होता है। बल्कि कुछ और चीजें जैसे चेहरे के सेंसटिव पार्ट जैसे आंखों के आसपास की त्वचा की देखभाल भी बहुत जरूरी होती है। जिससे कि आंखें थकी हुई और आंखों के नीचे सूजन ना नजर आए।

मेकअप हटाना है जरूरी
चेहरे पर ज्यादातर लड़कियां कुछ मेकअप प्रोडक्ट हमेशा लगाती हैं। ऐसे में इन्हें रात को हटाना बहुत जरूरी होता है। फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर वगैरह जरूर हटाकर सोएं। नहीं तो इनसे स्किन डल दिखने लगती है। वहीं आंखों पर से काजल, मस्कारा और सारे मेकअप अच्छी तरह से रिमूवर की मदद से हटाकर ही सोएं। नहीं तो आंखों के आसपास के हिस्से में पफीनेस दिखने लगती है। आप चाहें तो किसी अच्छे क्लीजिंग मिल्क से सारे तरह के मेकअप को साफ करें।

आंखों पर लगे मस्कारे को हटाने के लिए कॉटन में क्लीजिंग मिल्क को लेकर हल्के हाथों से पलकों को पोछते हुए इसे हटाएं। साथ ही होठों पर लगी लिपस्टिक को हटाने के लिए भी इसी तरह से दूसरा कॉटन लेकर क्लीजिंग मिल्क की मदद से हटाएं। ताकि सारा मेकअप अच्छे से निकल जाए और आपकी त्वचा सांस ले सके।

क्लीजिंग मिल्क के बाद चेहरे को साफ करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें। ना ज्यादा ठंडा और ना ज्यादा गर्म। साथ ही अगर आपकी स्किन ड्राई है तो भूलकर भी रात को साबुन का इस्तेमाल ना करें बल्कि किसी क्लींजर का इस्तेमाल करें।

इसके बाद चेहरे पर नाइट क्रीम लगाना ना भूलें। नाइट क्रीम त्वचा को अंदर से पोषण देता है। क्रीम के कुछ बूंदे पानी की मिलाकर हल्के हाथों से त्वचा पर मसाज करें। यहीं प्रक्रिया आंखों के आसपास के हिस्से पर भी दोहरानी चाहिए। फिर कॉटन की मदद से अतिरिक्त क्रीम को पोंछ कर हटा दें।

अगर चेहरे पर एक्ने या पिंपल की शिकायत है या फिर त्वचा तैलीय है तो नाइट क्रीम का इस्तेमाल हरगिज ना करें। इससे ये समस्या बढ़ सकती है।

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement