April 27, 2024

शहर के स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया ‘शिक्षक दिवस’

Faridabad/Alive News : शहर के सभी स्कूलों में ‘शिक्षक दिवस’ हर्षोल्लास से मनाया गया। स्कूलों में विभिन्न सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों के अमूल्य योगदान के लिए उन्हे सम्मानित किया गया।

Ideal school

-सोमवार को दयालबाग के आईडियल पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्कूली छात्रों ने जहां गणेश चुतुर्थी होने के कारण गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरूआत की वहीं गणेश जी पर आधारित लघु नाटक का आयोजन भी किया गया। इसके साथ ही स्कूली छात्रों ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी पर आधारित नाटक का आयोजन बहुत ही सुन्दर ढग़ से किया। इस मौके पर स्कूली छात्रों ने टीचरों के सम्मान में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं स्कूल में मिमिक्री और अध्यापकों को प्रोत्साहित करने वाले कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। स्कूल की प्रिंसीपल सुदेश भड़ाना ने सभी को शिक्षक दिवस की बधाई दी।

A.D.School Photo

– वहीं पल्ला स्थित न्यू जोन एफ कैनेडी स्कूल में शिक्षक दिवस पूरे उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने शिक्षकों की भूमिका निभाते हुए शिक्षकों को कार्ड व गिफ्ट देकर सम्मानित किया और कक्षाओं में अध्यापन का कार्य करवाया। स्कूल के प्रिंसीपल विद्या भूषण आर्य ने सभी को अध्यापक दिवस की बधाई दी और बच्चों को गुरु का महत्व बताया और राधाकृष्णन के बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर विद्या भूषण आर्य ने स्कूल के श्रेष्ठ अध्यापकों को सम्मानित किया। वहीं इस अवसर पर स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

– सैक्टर-37 स्थित मॉर्डन पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस व गणेश चतुर्थी का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यार्थियों ने पहले गणेश वंदना से कार्यक्रम की शुरूआत की और इसके बाद ‘गुरु व शिष्य’ के रिश्तों पर नाटक के जरिए प्रकाश डाला गया। विद्यालय के डायरेक्टर भाषकर गुप्ता ने सभी को अध्यापक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि सभी सफल व्यक्तियों की सफलता में उनके गुरुओं का योगदान रहता है। शिक्षक की देश व समाज के प्रति बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, उन्हे अपने कत्र्तव्यों को सजगता से निभाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने स्कूल के श्रेष्ठ अध्यापकों को सम्मानित किया और टीचर का रोल प्ले कर रहे छात्रों में से श्रेष्ठ टीचर का चुनाव कर सम्मानित किया गया।

DCM Photo-2

– सैक्टर-9 डी.सी.मॉडल स्कूल में शिक्षक दिवस पर बच्चों ने गीत, भाषण, कविता और भाषणों के माध्यम से शिक्षकों का सम्मान व्यक्त किया। वहीं विद्यार्थियों ने शिक्षकों को कार्ड देकर शिक्षक दिवस की शुरूआत की, इसके पश्चात शिक्षक की भूमिका निभाते हुए कक्षाओं में पढ़ाई भी करवाई। संस्था की प्रबंधिका आस्था गुप्ता ने सभी शिक्षकों को बधाई दी, व बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन महान दार्शनिक, विचारक व उत्तम कोटि के शिक्षाविद् थे। उन्होंने कहा शिक्षा ही मनुष्य के जीवन को परिष्कृत एवं परिमार्जित करने का सशक्त माध्यम है। वर्तमान समय में शिक्षक की भूमिका तथा उसका उत्तरदायित्व और अधिक बढ़ गया है। उन्होंने शिक्षकों को अपने जीवन में उच्च जीवन मूल्य स्थापित कर एक आदर्श शिक्षक बनने की प्रेरणा दी।

A.D.School Photo-1

– शिक्षक दिवस पर ए.डी.पब्लिक स्कूल में शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए शिक्षकों को सम्मानित किया गया। वहीं स्कूली छात्रों ने मनमोहक प्रस्तुतियों से गुरु की महिमा का बखान किया। इस मौके पर स्कूल में कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया गया। जिसमें राष्ट्रीय लेवल के कवि दिनेश रघुवंशी, शम्भू सेहर, अशोक सौनी और सुदीप भोला कवियों के साथ ही लेखिका दीपिका ने भाग लिया। शिक्षक दिवस पर कवियों ने अपनी कविताओं के जरिए छात्रों को हंसी से लोट-पोट कर दिया। वहीं कविताओं के द्वारा जीवन की वास्तविकता को बखुबी छात्रों के समक्ष दिखाया। इस मौके पर स्कूल के प्रिंसीपल सुभाष श्योरान ने शिक्षक दिवस के महत्व को विस्तारपूर्वक समझाते हुए छात्रों द्वारा अर्जित सफलता को ही एक शिक्षक के लिये गौरव एवं सही सम्मान बताया। उन्होंने शिक्षक दिवस पर डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के योगदान को स्मरण करते हुए कहा कि हमें उनके पद चिन्हों पर चलना चाहिए।

Ideal school-2

– के.एल.मेहता दयानन्द महिला महाविद्यालय में शिक्षक दिवस पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें टीचर्स एज ए नेशन बिल्डर विषय पर प्रतियोगिता की गई। इस प्रतियोगिता में 36 छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें मिस पूनम सचदेव और प्रिया वंदा ठाकुर जजिस रहे। इस मौके पर कोमल गुप्ता ने प्रथम पुरूस्कार, अर्चना ने द्वितीय तथा कव्या ने तृतीय पुरूस्कार जीता। महाविद्यालय की मुख्यध्यापिका डॉ.वंदना मोहला ने सभी छात्राओं को पुरूस्कृत किया। इस प्रतियोगिता मे डॉ.बीना सेठी, माधुरी वीना पानी सिंह, निरू वर्मा, सोनी वर्मा, मोनिका भाटी, नीरजा तथा जसविन्दर संयोजक रहे।