April 27, 2024

गरीब किसान की खुशी के अभाव में देश तरक्की नही कर सकता : गुर्जर

Palwal/Alive News : केंद्रीय सामाजिक न्याय आधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि देश की तरक्की का रास्ता खेतों की मेंढ से निकलता है। जब तक किसान व गरीब खुशहाल नहीं होगा तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता।

केंद्रीय मंत्री ने यह उदगार ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत गांव खजूरका में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि किसानों को जागरूक होकर खेती करनी होगी तथा खेती को लाभप्रद बनाने के लिए आधुनिक तकनीकी के साथ-साथ बाजार की मांग के अनुसार फसल का उत्पादन करना होगा। परंपरागत खेती की बजाय अन्य अधिक आय वाली फसलें उगानी होंगी। किसानों को ऑर्गेनिक खेती, पोली हाउस व शहद की खेती, मछली पालन, दाल उत्पादन, फलों की खेती, खुंबी उत्पादन जैसी खेती करनी होगी तभी किसान की आय प्रति एकड़ बढेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि वर्ष 2022 तक किसान व गरीब की आमदनी को दोगुना किया जाए, इसके लिए सरकार ने अभी से नीतियां बनानी शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने गांव के विकास पर काफी ध्यान दिया है।

गांव व ग्रामीणों के विकास के लिए ही 18 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाया हुआ है, जिसमें ग्रामीणों को उनके हित की योजनाओं के बारे में गांव स्तर पर ही जानकारी दी जा रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश के पांच करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को रसोई गैस कनैक्शन दिए गए हैं। जल्द ही इस योजना का लाभ 8 करोड़ परिवारों तक पहुंचाया जाएगा।

जिला पलवल के 42 हजार परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस कनैक्शन मुफ्त उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार समाज के हर वर्ग के विकास के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवा कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है और इस प्रकार के आयोजन भविष्य में जनकल्याण की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होंगे। सभी विभागों के अधकारियों ने जनता को अपने अपने विभागों के बारे में जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसान कल्याण कार्यशाला मे कृषि वैज्ञानिकों ने काफी महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जिसका लाभ उठाकर किसान फसल की पैदावार बढा सकते हैं। जिला पलवल में एक लाख 22 हजार किसानों के सॉयल हैल्थ कार्ड बनाए गए हैं। किसान कृषि वैज्ञानिकों की सलाह से जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखें तभी उनकी आमदनी बढेगी।

सरकार जल्द ही गरीब परिवारों के लिए पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज की योजना लाने जा रही है ताकि कोई गरीब परिवार बिना इलाज के न रहने पाए। सरकार द्वारा खाद-बीज पर किसानों को विशेष सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है, इसका लाभ उठाएं। इस अवसर पर उन्होंने हरियाणा राज्य आजीविका मिशन पलवल की ओर से प्रयत्न, युवा, पहल, राधा, सखी, खुशी, दिशा, चांद, उड़ान, उपकार व आशा स्वंय सहायता समूह गांव देवली को दस-दस हजार रुपये की राशि दी गई तथा उड़ान महिला ग्राम संगठन अल्लीका को पांच लाख रुपये की राशि प्रदान की गई।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुकत अंजू चौधरी ने जिला प्रशासन की ओर से मुख्य अतिथि का आभार प्रकट किया और आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन संबंधित विभागों के सहयोग से जन कल्याण की सभी योजनाओं को जन जन तक बताने में सदैव प्रयासरत रहेगा। इस अवसर पर उपायुक्त मनीराम शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरत, निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, एसडीएम एस के चहल, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता मदन लाल रोहिला, बी.डी.पी.ओ पूजा शर्मा, सिविल सर्जन बीरसिंह सहरावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी विशेष तौर पर उपस्थित थे।