अमे‍रिकी राष्ट्रपित ट्रंप से देश के दिग्गज CEO ने की मुलाकात, रिलायंस के CMD मुकेश अंबानी की तारीफ की

0
52

New Delhi/Alive News: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) मुकेश अंबानी की तारीफ की है. रिलायंस द्वारा भारत के दूरसंचार क्षेत्र में बदलाव लाने और अमेरिका के ऊर्जा क्षेत्र में स्ट्रेटजिक निवेश की सराहना करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें अपने टैक्स फ्रेंडली देश में निवेश का आमंत्रण दिया.

अंबानी ने बताया-अमेरिका में कितना किया है निवेश
ट्रंप ने मंगलवार को दिल्ली के अमेरिकी दूतावास में भारत के दिग्गज सीईओ के साथ आयोजित बैठक में मुकेश अंबानी से कहा, आपने बहुत अच्छा काम किया है. शुक्रिया.’ अंबानी ने उन्हें आरआईएल के अमेरिका में निवेश और भारत के व्यापार की जानकारी दी. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक अंबानी ने ट्रंप से कहा, ‘हम अमेरिका में ऊर्जा क्षेत्र में निवेशक हैं और 7 अरब डॉलर का निवेश किया है.’

क्यों हुई चीन की चर्चा
इस पर ट्रंप ने तुरंत जवाब दिया, ‘7 अरब डॉलर, हां.’ ट्रंप ने तब उनसे पूछा, ‘आप 4जी पर काम कर हैं. क्या आप 5जी पर भी काम करने जा रहे हैं?’ अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो दुनिया का एकमात्र नेटवर्क है, जिसके पास 5जी परीक्षणों के लिए एक भी चीन में मैन्युफैक्चर उपकरण नहीं है.

इस पर ट्रंप ने दबी हंसी के साथ कहा, ‘यह सही है!’ भारत के प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने सिर्फ गैर-चीनी उपकरण निमार्ताओं जैसे सैमसंग के साथ साझेदारी की है. अंबानी ने अमेरिका में कम कर दरों के लिए ट्रंप की सराहना की, जो देश को व्यापार के अनुकूल गंतव्य बनाता है.

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को दो दिवसीय भारत यात्रा पर अहमदाबाद पहुंचे थे और मंगलवार की रात वापस अपने देश चले गए. अपनी भारत यात्रा के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रंप ने देश के कारोबार जगत के करीब एक दर्जन दिग्गजों से मुलाकात की.

ये दिग्गज हुए शामिल
इस दौरान उन्होंने इन संभावनाओं पर विचार किया कि भारत और अमेरिका के बढ़ते कारोबारी रिश्ते को किस तरह से और मजबूत किया जाए, तथा इसे नए आयाम तक किस तरह से पहुंचाया जाए. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी, टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला सहित भारतीय कारोबार जगत के कई दिग्गज सीईओ ने राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की.

Print Friendly, PDF & Email