April 26, 2024

उपायुक्त ने डॉ.एम.पी.सिंह को किया सम्मानित

Faridabad/Alive News :  जिला उपायुक्त चन्द्र शेखर आईएएस ने चीफ वार्डन सिविल डिफेंस व विषय विशेषज्ञ डॉ.एम.पी.सिंह को अपने कार्यालय में आपदा सम्बंधी उल्लेखनीय व प्रशसनीय कार्य करने हेतु प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। डॉ. एम.पी.सिंह 2005 से चीफ वार्डन सिविल डिफेंस के पद पर अवेतनिक सेवाएं जनहित व राष्ट्रहित में दे रहे है। और आपदा प्रबंधन, सडक़ सुरक्षा, प्राथमिक सहातयता व गृह प्रचरिया नामक पुस्तकों के लेखक भी है।

हाल ही में एनडीआरएफ टीम के साथ फरीदाबाद जिलें के 18 गांवों में बाढ़ आपदा पर ग्रामीण लोगों को व स्वमं सेवी संस्थाओं को निस्वार्थ भाव से प्रशिक्षित किया। सिविल हॉस्पिटल फरीदाबाद, न्याय प्रणाली के सभी पदाधिकारियों को व प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारियों को भी आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया।

डॉ. एम.पी.सिंह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण दिल्ली के पैनल पर सिविल डिफेंस के माध्यम से पूरे राष्ट्र में एनसीसी केडिटिस, एनसीसी ऑफिसर्स आर्मी ऑफिसर्स को आपदा प्रबंधन का ट्रैनिंग बतौर प्रशिक्षण दे रहे है। हाल ही में डॉ.एम.पी.सिंह ने सरकारी विद्यालयों के सभी प्रधानाचार्यो को एमसीएफ ऑडिटोरियम में भी प्रशिक्षण दिया और डिस्टिक डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान, जिला रिवेन्यू ऑफिसर राजेन्द्र सिंह के साथ तैयार करके माननीय जिला उपायुक्त के माध्यम से हरियाणा सरकार को भिजवाया। जिसके लिए प्रशासन ने डॉ.एम.पी.सिंह को सराहनीय कार्यो के लिए 15 अगस्त पर सम्मानित किया।