April 26, 2024

फार्म-6 नहीं देने वाले स्कूलों को विभाग देगा नोटिस

Rohtak/Alive News : फार्म-6 जमा नहीं कराने वाले प्राइवेट स्कूल को शिक्षा विभाग अब नोटिस देने की तैयारी में है। विभाग का दावा है कि इस संबंध में पहले भी रिमांडर भेजा जा चुका है। विभाग के आदेशों को ठेंगा दिखाने वाले ऐसे करीब स्कूलों पर विभाग अब शिकंजा कस सकता है। बता दें कि तमाम प्राइवेट स्कूलों को फार्म 6 भरना होता है। इसका ब्यौरा उन्हें शिक्षा विभाग को हर साल देना होता है। विभाग के पास यह फार्म जमा कराने के बाद ही प्राइवेट स्कूल फीस बढ़ा सकते हैं।

विभाग की ओर से 31 दिसंबर तक यह फार्म विभाग में जमा कराने की हिदायत प्राइवेट स्कूलों को दी गई थी। जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि जिस स्कूल ने फार्म नहीं भरा है, वह नए शैक्षणिक सत्र में इस बार फीस नहीं बढ़ा पाएगा। सभी प्राइवेट स्कूलों ने इन हिदायतों का पालन नहीं किया है। जिन स्कूलों ने इसे हलके में लिया है। उन पर शिकंजा कसा जा सकता है। 31 दिसंबर थी जमा कराने की अंतिम तिथि : शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को आदेश दिए थे कि वे 31 दिसंबर तक फार्म-6 भर कर जमा करवा दें।

इसमें स्कूलों को इनकम, खर्च, स्कूल में दी जा रही सुविधाएं, स्कूल की बैलेंस शीट, वर्तमान सत्र में फीस, नए सत्र में कितनी फीस बढ़ाना चाहते हैं आदि की जानकारी देनी होती है। यह फार्म ऑनलाइन भरा जाना था और साथ ही संबंधित जिला स्तर पर बीइओ के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भी इसकी हार्ड कॉपी भी जमा करवानी थी।

स्कूलों ने नहीं भरा फार्म
जिला में करीब 300 प्राइवेट स्कूल हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर का दावा है कि उन्होंने फार्म-6 आनलाइन भर दिया है। लेकिन सूत्रों की मानें तो करीब प्राइवेट स्कूल अब भी ऐसे हैं जिन्होंने फार्म 6 जमा नहीं कराया है। वहीं शिक्षा विभाग को इसकी हार्ड कापी भी जमा नहीं कराई है। दरअसल प्राइवेट स्कूल हर साल फीस बढ़ा देते हैं, लेकिन शिक्षा अधिकारी कार्यालय में इसकी कोई जानकारी नहीं देते। इसी के मद्देनजर हार्ड कापी जमा कराने के निर्देश दिए गए थे।

फार्म-6 जमा कराने की तिथि 31 दिसंबर तय की गई थी। जिन प्राइवेट स्कूलों ने फार्म-6 जमा नहीं कराए हैं उनको नोटिस भेजकर जवाब तलब किया जाएगा। फिर भी अगर फार्म जमा नहीं कराया गया जो नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। फार्म-6 जमा कराना सभी प्राइवेट स्कूलों के लिए अनिवार्य है। इसको जमा कराए बिना कोई भी प्राइवेट स्कूल नए सत्र में फीस नहीं बढ़ सकता है-सुनीता रूहिल, जिला शिक्षा अधिकारी, रोहतक।