April 24, 2024

हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार कर मुस्लिम युवक ने पेश की भाईचारे की मिसाल

Ahemdabaad/Alive News : देश में जहां एक तरफ धर्म के नाम पर लोग नफरत फैलाते हैं वही दूसरी तरफ एक मुस्लिम युवक ने भाईचारे की मिसाल कायम की है। इस युवक ने सैकड़ों साल पुराने हनुमान मंदिर का जीर्णोद्धार कराया । उक्त हनुमान मंदिर अहमदाबाद के मिर्जापुर इलाके में हनुमान गली में स्थित है। बताया जाता है कि भिंड बंजन हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार में मेमन को करीब दो सप्ताह का समय लगा।

अहमदाबाद के मिर्जापुर में एक हनुमान मंदिर बहुत ही बुरे हाले में था। बताया जा रहा है कि यह मंदिर 500 साल पुराना है। इतना पुराना होने के कारण मंदिर की हालत बहुत ही जर्जर हो गई थी। मंदिर का भवन लगभग ढह चुका था। यहां श्रद्धालु आते पूजा करते और चले जाते। किसी ने भी मंदिर की हालत के तरफ ध्यान नहीं दिया।

इस मंदिर पर ध्यान गया एक मुस्लिम युवक का जिनका नाम मोईन मेमन है। मोईन मेमन पेशे से बिल्डर हैं। वह जब भी मंदिर के रास्ते से गुजरते तो इसके बार में सोचा करते थे। एक दिन उन्होंने मंदिर में जाकर वहां का मुआयना किया और अगले ही दिन मंदिर के कायाकल्प का काम शुरू कर दिया।

मोईन ने बताया कि वह बचपन से इस मंदिर को देखते आ रहे हैं। मंदिर की हालत देखकर उन्हें दुख होता था। उन्होंने मंदिर के पुननिर्माण करने का बात मंदिर के पुजारी को बताई। पुजारी ने भी मुस्लिम युवक के इस कदम की प्रशंसा की और सहमति दे दी। मेमन ने कहा कि सुकून शांति देश में रहेगी, इसके लिए हिन्दू-मुस्लिम भाइयों को एकजुट होना चाहिए। मंदिर के निर्माण में उन्होंने इस बात का ध्यान रखा कि मंदिर का पुरात्व महत्व बरकरार रहे। मोईन खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि तमाम हनुमान भक्तों के बीच इस काम के लिए उन्हें चुना गया।