April 25, 2024

थानेसर उपमंडल का सबसे पहला आदर्श गांव बनेगा बारना : उपायुक्त

Kurukshetra/Alive News : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि गांव बारना को थानेसर उपमंडल का सबसे पहला आदर्श गांव बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस गांव को विकसित करने के साथ-साथ 8 एकड़ में बन रही गऊशाला को भी एक आदर्श गऊशाला का स्वरुप दिया जाएगा। इस गऊशाला को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाएगा ताकि गायों के चारे और अन्य प्रबंधों के लिए किसी से अनुदान राशि न मांगनी पड़े।

उपायुक्त सुमेधा कटारिया बुधवार को गांव बारना के राजकीय स्कूल में प्रशासन द्वारा लगाए गए सांझा कदम कार्यक्रम में बोल रही थी। इससे पहले ग्राम पंचायत ने मेहामनों को तुलसी के पौधे देकर सम्मानित किया और उपायुक्त ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया और इस दौरान लोगों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना। इसी दौरान उपायुक्त ने स्कूल प्रांगण में पौधोरोपण करने के उपरांत सांझी साईकिल जागरुकता रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया। इसी कार्यक्रम में उपायुक्त ने गांव बारना से ही एचसीएस की परीक्षा पास कर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के पद पर नियुक्त हुए मनोज कुमार शर्मा को भी तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया।

 उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन की तरफ से सारसा गांव के बाद बारना में दुसरा सांझा कदम कार्यक्रम में जो ग्राम पंचायत स्वैच्छा से सांझा कदम कार्यक्रम को लगाने की इच्छा व्यक्त करते हैं। इस गांव में सांझा कदम कार्यक्रम लगाकर गांव में ही सीएम विंडो, आधार कार्ड, पासपोर्ट आवेदन, बिजली कनेक्शन सहित तमाम विभागों से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान किया जा रहा हैं। इस गांव में 13 लोगों ने बिजली के कनेक्शन के लिए आवेदन किया हैं, उनको एक सप्ताह कं अंदर बिजली के कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे। इस जिले में 15 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही हैं। अभी गांव बारना में लाईन लॉस 57 प्रतिशत हैं, जब 20 प्रतिशत से कम हो जाएगा तो बारना गांव को भी 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए 35 से ज्यादा लोगों ने अपने घर के बाहर गड्डे बनवाकर पानी के संरक्षण की बात की हैं और इस गांव से ई-समर्थ के रुप में 51वां स्कूल योजना से जोड़ा गया है और 1 नवम्बर तक जिले के सभी 798 स्कूलों को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस गांव को वाई-फाई और सभी चौराहा पर सीसीटीवी कैमरों की सुविधा दे दी गई है और 8 एकड़ में पंचायत के सहयोग से आदर्श गऊशाला बनाई जाएगी। विधायक सुभाष सुधा के प्रयासों से मुख्यमंत्री ने 20 लाख रुपए की अनुदान राशि गऊशाला के लिए जारी की हैं। एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक ने मेहमानों का स्वागत करते हुए सांझा कदम कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी हैं।

उपायुक्त ने स्कूल में किया ई-समर्थ कक्षा का शुभारम्भ
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने राजकीय स्कूल बारना में एनआईसी विभाग के तत्वाधान में ई-समर्थ कक्षा का विधिवत रुप से शुभारम्भ किया। इस दौरान उपायुक्त ने छोटे-छोटे विद्यार्थियों से सीधा संवाद करते हुए ई-समर्थ के बारे में पूछा और विद्यार्थियों से ई-समर्थ कक्षा के ब्लैक बोर्ड पर गणित का एक सवाल भी हल करवाया। स्कूल की छात्रा ने कठिन सवाल को हल करके सबकों आश्चर्य चकित कर दिया। उपायुक्त ने कहा कि रुटीन से अलग कक्षाओं को पाठय सामाग्री को दिलचस्प बनाने के उदेश्य से र्ई-समर्थ कक्षा शुरु की गई हैं। इस कक्षा के विद्यार्थी कम्पयूटर से रुचि कर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। इतना ही नहीं अगर ग्राम पंचायत और अभिभावक सहयोग करे तो, हर सप्ताह हर कक्षा से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जा सकता हैं। उन्होंने डीआईओ विनोद सिंगला और स्कूल की प्रिंसीपन रीटा बठला के सहयोग की जमकर प्रंशसा भी की हैं।

उपायुक्त ने किया स्कूल की छात्राओं को सम्मानित
उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने सांझा कदम कार्यक्रम में उल्लेखनीय योगदान देने पर स्कूल की छात्रा आरती, महक, आरती, मनजीत कौर, अंजली, दीक्षा, मनीषा, महक रानी, ईशा, निकेता, रुपाली, मौशमी, शीतल, निधि, शिवानी, ममता, नेहा, निशा, अन्नया, मुस्कान, रिंकी, मुस्कान, नेहा को सुंदर कविता पाठ, लोक नृत्य व जन संरक्षण पर लघु नाटिका प्रस्तुत करने पर प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
     

सांझी साईकिल रैली को दी उपायुक्त ने हरी झंडी
ग्रामीणों को वाहन छोडक़र साईकिल चलाने के प्रति प्रेरित करने के उदेश्य से बारना स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा निकाली गई सांझी साईकिल जागरुकता रैली को उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने हरी झंडी देकर रवाना किया। यह जागरुकता रैली गांव से होती हुई वाविस स्कूल प्रांगण पर आकर सम्पन्न हुई। इस दौरान उपायुक्त ने राजकीय स्कूल की तरफ से स्वच्छता अभियान में अहम योगदान देने वाली छात्रा अंजना को एक साईकिल भेंट की हैं।
   
ग्राम पंचायत ने उपायुक्त सहित अन्य अधिकारियों को तुलसी के पौधे देकर किया सम्मानित
ग्राम पंचायत बारना के सरंपच शिवकुमार, पंडित नारायण दत्त, गुरविन्द्र सिंह, राजेश, माया राम व अन्य सदस्यों ने गांव में एक नई परम्परा को शुरु करते हुए मेहमानों को शाल व स्मृति चिन्ह भेंट करने की बजाए तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया। ग्राम पंचायत ने उपायुक्त सुमेधा कटारिया, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक, नगराधीश कंवर सिंह, डीआरओ चांदी राम चौधरी, डीएसपी राज सिंह, डिप्टी डीईओ नमिता कौशिक, डीपीसी अरुण आश्री, एक्सईन जेपी काम्बोज, एक्सईन अशोक खंडूजा, एक्सईन मुकेश चौहान, स्कूल की प्रिंसीपन डा. रीटा बठला को तुलसी के पौधे भेंट किए।

किस-किस विभाग ने लगाई स्टाल
उपायुक्त सुमेधा कटारिया के आदेशानुसार सांझा कदम कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं का समाधान करने व विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के उदेश्य से पासपोर्ट विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पशु पालन, महिला एवं बाल विकास, हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम, कृषि एवं किसान कल्याण, डीआरडीए