April 20, 2024

बर्फीली हवाओं से बढ़ी ठंड, दिल्ली में 2 डिग्री तक गिरा पारा

Shimla/Alive News : उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी है. यहां पर सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस, पालम एयरपोर्ट पर न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड ऑब्जर्वेटरी पर न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस, आयानगर ऑब्जर्वेटरी में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली रिज पर न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

2

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में तापमान में गिरावट का दौर 13 जनवरी की सुबह तक जारी रहेगा. ऐसा अनुमान है यहां पर दिन का तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. दूसरे इलाकों की बात करें तो राजस्थान में उत्तरी इलाके में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यह चुरू और आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. लेकिन यह पहली बार नहीं हो रहा है यहां पर ऐसा होता आया है. मौसम के जानकारों का कहना है कि उत्तर से चल रही ठंडी हवाओं ने राजस्थान में मौसम ठंडा कर रखा है और यह स्थिति 14 तारीख तक बनी रहेगी.

पंजाब की बात करें तो यहां अमृतसर और आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस के आसपास बने हुए हैं. चंडीगढ़ और आसपास के इलाकों की बात करें तो यहां पर न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. हरियाणा में तमाम इलाके जबरदस्त ठंड का शिकार है. यहां पर नारनौल और हिसार के आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस के नीचे रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि हरियाणा के तमाम इलाकों में पारे में गिरावट का दौर 14 तारीख की सुबह तक जारी रहेगा. पश्चिम उत्तर प्रदेश की बात करें तो हालात यहां पर भी ठीक नहीं है हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं ने यहां पर रात में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरा दिया है.