March 29, 2024

DTP ने की अवैध कालोनियों में भारी तोडफ़ोड़

Faridabad/Alive News : जिला नगर योजनाकार इन्फोर्समैंट एण्ड विजिलेंस द्वारा गांव मादलपुर व सरूरपुर की राजस्व सम्पदा में सात अवैध कालोनियां जोकि लगभग 18 एकड़ भूमि पर विकसित की जा रही थीं उनमें जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की मदद से तोडफ़ोड़ की कार्यवाही अमल में लाई गई। सम्बन्धित अधिकारी नरेश कुमार (डीटीपी-ई)ने बताया कि उक्त अवैध कालोनियां मादलपुर-कुरैशीपुर रोड़ तथा सरूरपुर-मादलपुर रोड़ पर विकसित की जा रही थीं। जिला प्रशासन के सहयोग से भारी पुलिस बल की मौजूदगी में उपरोक्त अवैध कालोनी में बनाए गए रोड़ नेटवर्क व अवैध कालोनी में लगे 15 बिजली खम्बों को खुर्द-बुर्द किया गया।

इसके अलावा दो प्रापर्टी डीलर ऑफिस, आठ वाणिज्यिक निर्माण, चार रिहायशी निर्माण तथा लगभग 120 चारदीवारियों एवं डीपीसी को तोड़ा गया। यह कार्यवाही शहरी क्षेत्र एवं नियन्त्रित क्षेत्र अधिनियम के तहत की गई। तोडफ़ोड़ की कार्यवाही के दौरान वे स्वयं डयूटी मैजिस्टे्रट के रूप में मौजूद रहे जबकि सम्बन्धित थाना सैक्टर-55 के प्रभारी अनिल कुमार, सिकरोना चौकी इंचार्ज सूरज कत्याल व अजहरूद्द्ीन सहयोगी अधिकारी के रूप में मौजूद थे।

नरेश कुमार ने बताया कि इस प्रकार से अवैध कालोनी काटने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर भी दर्ज कराई जा रही हैं तथा अवैध निर्माण बारे उनके विभाग द्वारा की जा रही इस प्रकार की तोडफ़ोड़ की कार्यवाही आगे भी जारी रहेंगी। उन्होंने कहा सरकार द्वारा फरीदाबाद शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की प्रस्तावना में शामिल किया हुआ है। उन्होंने कहा कि जिला के सभी लोगों के सहयोग से शहर को स्मार्ट सिटी बनाया जा सकता है।

अत: कोई भी व्यक्ति कालोनी काटने, प्लॉट खरीदने तथा भवन निर्माण करने से पहले सरकार से अवश्य नियमानुसार अनुमति ले। अवैध कालोनी अथवा निर्माण को किसी भी समय अधिनियम के प्रावधान के अनुसार गिराया जा सकता है। अत: लोग इस सम्बन्ध में पूरी सतर्कता बरतें।