सडक़ दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है अज्ञानता : डॉ. एम.पी.सिंह

0
12

Faridabad/Alive News : परिवहन आयुक्त के आदेशानुसार उपायुक्त फरीदाबाद के दिशा निर्देशानुसार अतिरिक्त उपायुक्त-कम सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण के नेतृत्व में सडक़ सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ. एमपी सिंह ने डीपीएस, सैक्टर-19, फरीदाबाद में सडक़ सुरक्षा सम्बन्धी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया। जिसमें राजेन्द्र सिंह, परिवहन निरीक्षक, इन्सपेक्टर राजेश कुमार, सतीश आचार्य मुख्य रूप से उपस्थित थे।

एमपी सिंह ने स्कूल में रंगोली और क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया और अपने सम्बोधन में कहा कि आजकल कावंड़ यात्रा का समय चल रहा है, इसलिए सडक़ को अधिकतर दो भागों में बांट दिया गया है जिससे कि पैदल चलने वाले कांवडिय़ां आसानी से अपनी यात्रा को मंगलमय बना सके। इस अवसर पर आप अपनी स्वयं सेवक की भूमिका निभांए और यातायात पुलिस व प्रशासन का साथ और सहयोग दें। जल्दबाजी ना करें।

उन्होंने कहा कि नशे की हालत में कभी भी वाहन नहीं चलाना चाहिए और कम उम्र में विद्यार्थियों को अपने माता-पिता से वाहन लेने की जिद नहीं करनी चाहिए। अज्ञानता में अधिकतर सडक़ दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं। प्रशिक्षण के बाद हर काम आसान हो जाता है इसलिए पहले सही तरीके से अपना ड्राईविंग लाईसैन्स बनवाएं और पूर्ण ज्ञान प्राप्त करें। इस अवसर पर ट्रेफिक इन्चार्ज राजेश कुमार ने सडक़ दुर्घटनाओं से बचने के लिए कहा कि सडक़ पर चलते समय हमें दाहिनी तरफ देखना चाहिए फिर बाईं तरफ।

मोबाईल के द्वारा होने वाले जुल्म के बारे में विस्तृत जानकारी दी और गलत ऐप या लिंग से बचने के लिए कहा कि साइबर क्राइम अधिकतर बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से मासूम बच्चे और अनपढ महिलाएं उसका शिकार हो रही हैं। आचार्य सतीश ने कहा कि सीट बैल्ट और हेलमेट ना लगाने पर डी.एल. सस्पैन्ड हो जाता है। कॉर्मिशयल वाहन में सवारी और सवारी वाहन में सामान ढोने पर भी डीएल सस्पैन्ड हो जाता है। यदि कम उम्र के विद्यार्थी नियमों को तोडक़र वाहन चलाते हैं तो उनके माता-पिताओं पर भारी-भरकम जुर्माना हो जाता इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य अनिल वशिष्ठ ने आए हुए अतिथियोंं का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

इस अवसर पर धीमान्त, सहारा सिंह, अनन्या जैन, वंशिका मित्तल, रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम, जमुना हाउस द्वितीय और गंगेश हाउस तृतीय रहा। रोड सेफ्टी क्विज प्रतियोगिता में झेलम हाउस से सांची आहुजा, श्रष्ठि सोमानी प्रथम, जमुना हाउस से चेताली सिंह, हर्ष गुप्ता, परिधि सीकरी, नवजीत द्वितीय और चैनम गोयल, मानवी गर्ग तृतीय रहीं। इस अवसर पर मिस ज्योति धन उप प्रधानाचार्य, रंजना ऋषि, पिस्ता बहल, कुसुम, शिवानी, नेहा, सुभी, अंशु, सुचिया आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here