March 28, 2024

राष्ट्रीय मतदाता सूचि के शुद्धिकरण को लेकर बैठक का आयोजन

Faridabad/ Alive News : राष्ट्रीय मतदाता सूचि के शुद्धिकरण तथा मतदान केन्द्रों की पड़ताल के सम्बन्ध में आज 90-तिगांव विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की बैठक स्थानीय सैक्टर-16 स्थित खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय फरीदाबाद के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में तिगांव के नायब तहसीलदार रणसिंह, सहायक जगवन्त सिंह, बूथ लेवल अधिकारी व सुपरवाइजर आदि उपस्थित थे। सम्बन्धित निर्वाचन कानूनगो तिलकराज ने प्रमुख रूप से बैठक को सम्बोधित किया।

निर्वाचन कानूनगो ने कहा कि उक्त सर्वेक्षण के अन्तर्गत बीएलओज द्वारा अनुपस्थित, स्थान परिवर्तित, गुजर चुके तथा दोहरी पहचान वाले मतदाताओं की पहचान के अलावा मतदान केन्द्रों की पड़ताल भी करनी है। गत एक जनवरी-2016 को क्वालीफाईंग तिथि मानकर मतदाता सूचि का अन्तिम प्रकाशन 11 जनवरी 2016 को किया गया था।

जिसका सत्यापन कार्य घर-घर जाकर किया जाना है। उक्त पड़ताल के साथ-साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के जिस व्यक्ति का नाम मतदाता सूचि में दर्ज नहीं है तो उससे फार्म नम्बर-6 आवश्यक दस्तावेजों सहित सर्वे के दौरान ही भरकर प्राप्त किए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी सुपरवाइजर अपने सम्बन्धित बीएलओज के कार्य की निरन्तर पड़ताल करेंगे। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि यह कार्य 30 जून 2016 तक पूरा कर लिया जाए।

इसके उपरान्त सुपरवाइजर एवं बीएलओज के हस्ताक्षर सहित सभी सम्बन्धित कागजात एक जुलाई 2016 तक निर्वाचन कानूनगो के पास जमा करवाए जाएं। निर्वाचन कानूनगों ने उक्त सर्वेक्षण के सम्बन्धन में निर्धारित तरीकों व प्रक्रिया बारे विस्तृत जानकारी दी।