April 27, 2024

छात्रों की संख्या के हिसाब से बनेगा नीट परीक्षा केंद्र

New Delhi/Alive News : नीट में शामिल हो रहे छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कुछ बड़े फैसले किए हैं। इसके तहत जिन शहरों या जिलों से 4,000 या उससे अधिक आवेदन मिलेंगे, उन्हें अब परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा का प्रश्नपत्र भी अब किसी एक बोर्ड के पाठ्यक्रम को आधार मानकर नहीं बनेगा। नई व्यवस्था के तहत प्रश्न पत्र अब सीबीएसई और राज्य बोर्ड के साझा पाठ्यक्रम के आधार पर तैयार होगा।

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रलय ने नीट (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) से पहले यह नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रलय ने सीबीएसई को इसके पालन के निर्देश भी दिए हैं। नीट के आयोजन का जिम्मा सीबीएसई के पास है। इसके तहत यह परीक्षा मई में होनी है।

एचआरडी मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नए दिशानिर्देश पर काम शुरू हो गया है। नीट को लेकर यह बदलाव छात्रों और राज्यों की मांग के बाद लिया गया है। छात्रों की शिकायत थी कि उन्हें परीक्षा के लिए लंबी यात्र कर दूसरे शहरों में जाना पड़ता है। इस यात्र का असर उनकी परीक्षा पर पड़ता है। छात्रों ने नजदीक और आसपास के शहरों में परीक्षा केंद्र बनाने की मांग की थी। छात्रों की इसके अलावा दूसरी बड़ी शिकायत परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर थी। उनकी शिकायत थी कि मौजूदा समय में प्रश्नपत्र सीबीएसई के पाठ्यक्रम को ही आधार बनाकर तय किया जाता है, जबकि इसके उम्मीदवार राज्य बोर्ड के पढ़े हुए छात्र भी होते हैं।