April 20, 2024

विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए कार्यक्रम का आयोजन

Alive News / Faridabad,15 March:– वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के कैरियर परामर्श प्रकोष्ठ द्वारा विद्यार्थियों को भावी चुनौतियों के लिए सक्षम बनाने एवं व्यक्तित्व सुधार के दृष्टिगत एक दिवसीय व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में लगभग 200 विद्यार्थियां ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम को युवाओं के व्यक्तित्व विकास के क्षेत्र में कार्यरत कंपनी आई-पावर के चीफ कोच सिस्ता मूर्ति ने संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता फैकल्टी आफ इंजीनियरिंग के डीन प्रो. संदीप ग्रोवर ने की। कार्यक्रम का आयोजन कैरियर परामर्श प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ अरविंद गुप्ता की देखरेख में किया गया।
कैरियर निर्माण में व्यक्तित्व विकास के महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री मूर्ति ने विद्यार्थियों को बताया कि अच्छी शिक्षा के साथ-साथ संचार कौशल, ज्ञान अर्जन तथा व्यक्ति की मनोस्थिति एक अच्छे व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है तथा मानसिक रूप से मजबूत व्यक्तित्व ही क्षमता के अनुसार अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है।
प्रो. ग्रोवर ने विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कैरियर परामर्श प्रकोष्ठ के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से विद्यार्थियों को काफी कुछ सीखने को मिलता है जोकि उन्हें भावी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाता है।