March 19, 2024

तीर्थ स्थलों को साफ रखना हम सब की जिम्मेदारी : सुमेधा कटारिया

Kuruksherta/Alive News : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि धार्मिक, पर्यटन व प्रमुख स्थलों को साफ रखना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य और दायित्व है। इस दायित्व का निर्वाह करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सप्ताह में कम से कम एक दिन स्वच्छता अभियान में श्रमदान करना चाहिए। इसलिए लोगों को जागरूक करने व सोच में बदलाव लाने के लिए सरकार व प्रशासन की तरफ से इस प्रकार के अभियान चलाए जाते है।

वे रविवार को ब्रह्मसरोवर के पूर्वी तट पर श्रेष्ठ स्वच्छता दिवस को लेकर प्रशासन की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थी। इससे पहले उपायुक्त सुमेधा कटारिया, अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह, नगराधीश कंवर सिंह सहित सभी विभागों के अध्यक्ष व समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने ब्रह्मसरोवर के पूर्वी तट पर साफ सफाई की और डीसी ने अपने हाथों से गंदगी को उठाया। उपायुक्त को सफाई करता हुए देखकर सभी अधिकारी भी हाथों से गंदगी उठाने लगे और पानी से पूरे तट को साफ करने का प्रयास किया।

उपायुक्त ने करीब एक घंटे से ज्यादा समय श्रमदान देने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार श्रेष्ठ स्वच्छता दिवस पर आई कोन स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मसरोवर के पानी में शैंपू के पाऊच, पान पराग, कपडे व अन्य सामान देख कर दुख भी हुआ। उन तीर्थ स्थलों को गंदा करने काम हम सब लोग ही कर रहे है। इन स्थलों को साफ रखना सब की जिम्मेवारी है। इस जिम्मेवारी को समझ कर सभी को साफ सफाई की तरफ पूरा ध्यान देना होगा।

इस मौके पर जिला परिषद की उपाध्यक्ष परमजीत कश्यप, नप ईओ बी एन भारती, भाजपा के जिला महामंत्री सुशील राणा, एक्सईन एसपी सरोहा, अशोक खंडूजा, डीएफओ विरेंद्र सिंह, हुड्डा ईओ योगेश रंगा, तहसीलदार ईश्वर सिंह, केडीबी से राजीव शर्मा, अमर सिंह, कर्ण सिंह, पीओ भूषणपाल मंगल, राजेश सिंगला सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे।