प्रदेश सरकार खोलेगी अब दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल स्कूल

0
38
File Photo
Sponsored Advertisement

Chandigarh/Alive News: शिक्षा विभाग बच्चों के शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने में पूर्ण रूप से जुटा है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल स्कूल खोलने का ऐलान किया है। हालांकि अभी यह सुनिश्चित नहीं हुआ कि कब से इन बच्चों के लिए स्पेशल स्कूल खुलेंगे। लेकिन शिक्षा मंत्री कांवर पाल ने दिव्यांग छात्रों के लिए जल्द ही स्पेशल स्कूल खोलने की घोषणा की है।

दरअसल, शिक्षा मंत्री फिलहाल केरल दौरे पर है। केरल में टाटा कंपनी द्वारा दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल शिक्षण संस्थान चलाये जा रहे है और छात्रों को उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में इन शिक्षण संस्थानों और छात्रों को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने राज्य में भी दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल स्कूल खोलने का ऐलान किया है। जिससे इन छात्रों को अच्छी शिक्षा और रोजगार मिलेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में दिव्यांग बच्चों की संख्या बहुत अधिक है। स्पेशल स्कूल से ये बच्चे आत्मनिर्भर बनेंगे और पढ़ लिखकर आम बच्चों की तरह जीवनयापन कर सकेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार सरकार दिव्यांग बच्चों के लिए स्कूल खोलने में एनजीओ की सहायता लेगी। इस विषय में कुछ एनजीओ से फिलहाल बातचीत भी चल रही है। दिव्यांग बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है। जल्द ही प्रदेश में इन बच्चो के लिए स्पेशल स्कूल खुलेंगे और इन्हे अच्छी शिक्षा और रोजगार मिलेगा।

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement