लीची की तरफ दिखने वाले ताड़गोले के हैं अनेक फायदे, जानने के लिए पढ़िए रिपोर्ट

0
36

लीची की तरह दिखने वाला यह फल ताड़गोला या आइसएप्पल का नाम से जाना जाता है। यह गर्मियों में पसंद किये जाने वाले फलों में से एक है। गर्मी बढ़ने पर लोग इसे ज्यादा पसंद करते है। इससे शरीर को ठंडक तो मिलती है साथ ही गर्मी से पैदा होने वाली अनेको बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसका जूस बहुत लोकप्रिय है और जगह-जगह पर इसे रिफ्रेशिंग ड्रिंक के रूप में बेचा जाता है। ताड़गोले में विटामिन बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक, फॉस्‍फोरस और कल्‍शियम भारी मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक हैं।

ताड़गोले के फायदे :

एसीडिटी को दूर भगाए : ताड़गोले में जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं। इसमें विद्यमान विटामिन बी12 पेट की एसीडिटी को ठीक करने में सहायक है। इसके रस को पिने से एसीडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद : गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर से काफी पसीना निकलता है शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में ताड़गोले का सेवन करना चाहिए क्‍योंकि इसमें मौजूद हाई कैलोरी के साथ भरपूर मात्रा में मिनरल की मौजूदगी शरीर को तुरंत एनर्जी देती है।

पेट के लिए असरदार : ताड़गोले के फल में विटामिन बी-12 पाया जाता है जो एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह बॉडी में पानी की कमी को दूर कर टॉक्सिन को बाहर निकालता है। जिससे डाइजेशन ठीक तरीके से काम करता है और पेट की समस्‍याओं से में राहत पहुंचाता है।

शरीर को पहुचाएं ठंडक : यह फल बॉडी को ठंडा रखने में सहायता करता है। गर्मी के मौसम में तापमान के बढ़ने से बॉडी में पानी का कमी होने लगती है। जिससे त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने मे ताड़गोले का फल बहुत अच्‍छा है।

त्वचा की समस्या करे दूर : गर्मी के मौसम में ज्यादा गर्मी होने और बढ़ते तापमान की वजह से त्वचा पर जलन होने लगती है। साथ ही कई लाल फोड़े-फुंसी होनी शुरू हो जाती है। इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए ताड़गोले के फल का रस निकालकर चन्दन पाउडर के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से त्वचा को धो लें इससे आपको काफी राहत मिलेगी। साथ ही चेहरे पर नयी निखार आएगी।

गर्भावस्था में है फायदेमंद : गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के पेट से संबंधित परेशानियां बढ़ जाती हैं। इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए ताड़गोले के फल को अपने आहार में शामिल करने से राहत मिलती है।

लिवर की समस्या करे दूर : ताड़गोले में पोटैशियम बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिससे लिवर को साफ होता है और दूषित चीजों को शरीर से निकालने में मदद करता है।

महिलाओं में वाइट डिस्‍चार्ज को करे कम : ताड़गोले में फॉस्‍फोरस और कैल्‍शियम होने की वजह से महिलाओं को अत्‍यधिक वाइट डिस्‍चार्ज की समस्‍या से मुक्‍ती भी मिलती है।

Print Friendly, PDF & Email