शिमला मिर्च खाने के हैं बहुत फायदे, जानने के लिए पढ़िए रिपोर्ट

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शिमला मिर्च की खेती दुनिया भर में की जाती है और इसका उपयोग तमाम प्रकार की ड‍िशेज में किया जाता है। शिमला मिर्च को पकाकर और कुछ व्यंजनों में कच्चा भी खाया जाता है। इसकी उत्पत्ति दक्षिण मध्य अमेरिका में हुई थी। शिमला मिर्च कई रंगों में आपको मिल जाएंगे जैसे लाल, पीला, हरा इत्यादि। लेकिन क्या आपको पता है इस सब्जी में कितने विटामिन और मिनरल्स होते हैं जिनके गुण आपके अंदर की बिमारियों को खत्म करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

शिमला मिर्च खाने के फायदे

आंखों के लिए है बेहतर : शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन तत्वों से आंखों में हुए मोतियाबिंद को भी ठीक किया जा सकता है।

वजन कम करने में सहायक : लाल शिमला मिर्च में थर्मोजेनेसिस पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैलोरी को बहुत तेजी से बर्न करता है। जिससे हमारा वजन कंट्रोल में रहता है।

एनीमिया रोकने में सहायक : लाल शिमला मिर्च आयरन और विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत है। इसे खाने से आंतों में आयरन की कमी नहीं होती, एक मध्यम आकार के लाल शिमला मिर्च में 169% विटामिन सी शामिल होता है। इसलिए इसे खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती जिससे आप एनीमिया जैसे घातक बीमारी से बचे रहते हैं।

कैंसर में लाभकारी : एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च कैंसर में भी लाभ प्रदान करता है। शिमला मिर्च में मौजूद एंजाइम गैस्ट्रिक कैंसर और एसोफैगल कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

हड्डियों के लिए लाभदायक : डॉक्टरों का मानना है कि शिमला मिर्च में मैंगनीज उचित मात्रा में पाया जाता है। मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाता है। शिमला मिर्च में विटामिन के भी पाया जाता है जो ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से आपको बचाता है।

डिप्रेशन करे कम : शिमला मिर्च में मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 उपयुक्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह दोनों तत्व आप को डिप्रेशन से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मैग्नीशियम तनाव और चिंता को दूर करता है और आपके दिल की धड़कन को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है।

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