April 26, 2024

सीट नहीं है confirm तो भी तत्काल से कर सकते हैं सफर, पढि़ए यहां

New Delhi/Alive News : अगर आप तत्काल टिकट बुक करते हैं या फिर करने वाले हैं, तो आपको इससे जुड़े कुछ नियम जानने जरूरी हैं. हम आपको बता रहे हैं तत्काल टिकट बुक करने के समय से लेकर रद्द करने तक के कई अहम नियम, जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है। बुक करने का अलग-अलग है समय तत्काल टिकट आप यात्रा के एक दिन पहले बुक कर सकते हैं. कहीं भी तत्काल टिकट बुक करने के लिए समय तय है. अगर आप एसी डिब्बों के लिए टिकट बुक कर रहे हैं, तो आप 10 बजे सुबह से टिकट बुक कर सकते हैं.

गैर-एसी के लिए ये है समय :
वहीं, अगर आप गैर-एसी टिकट बुक कर रहे हैं, तो इसके लिए 11 बजे से बुकंिग शुरू होती है. आप तत्काल टिकट काउंटर पर लेने के अलावा चाहें तो ऑनलाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी पर लॉग इन करना होगा.

एक टिकट पर चार लोग कर सकते हैं सफर :
रेलवे के तत्काल नियमों के मुताबिक एक तत्काल टिकट पर सिर्फ चार लोग सफर कर सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन आप एक यूजर आईडी पर दो तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. ये व्यवस्था फस्र्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए नहीं है.

वेटिंग तत्काल टिकट को लेकर ये है नियम :
अगर किसी भी तत्काल टिकट पर कुछ यात्रियों की सीट कन्फर्म हुई है, लेकिन कुछ की वेटिंग या आरएसी में है, तो ऐसी स्थति में वेटिंग और आरएसी वाले भी ट्रेन से सफर कर सकेंगे.

तत्काल टिकट करना है कैंसल :
अगर आप तत्काल टिकट कैंसल करना चाहते हैं, तो यह काम आप ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक कर सकते हैं. लेकनि ये भी ध्यान रखयिे कि अगर आपका तत्काल टिकट वेटिंग या आरएसी में है, तो वह अपनेआप रद्द हो जाएगा.

ऐसे मिलेगा रिफंड :
तत्काल टिकट एक बार कन्फर्म हो गया, तो उसके बाद कैंसल करने के दौरान आपको रिफंड नहीं मिलता है. लेकनि अगर आप वेटिंग और आरएसी तत्काल टिकट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले कैंसल कर रहे हैं, तो आपको रिफंड मिलेगा.

ऐसे मिलेगा पूरा रिफंड :
तत्काल टिकट पर आपको एक सूरत में पूरा रिफंड भी मिल सकता है. फिर ये मायने नहीं रखता कि आपका टिकट कन्फर्म है या नहीं. नियमों के मुताबिक अगर आप जिस ट्रेन से सफर करने वाले हैं, वह तीन घंटे लेट है और आप उससे सफर नहीं कर पाते हैं या फिर रेलवे की तरफ से ट्रेन रद्द कर दी जाती है, तो आपको पूरा रिफंड मिलेगा.

ये हैं चार्जेज :
तत्काल टिकट के लिए जो चार्ज लिया जाता है, वह सेकंड क्लास के बेसिक किराये का 10 फीसदी होता है. वहीं, अन्य क्लास के लिए यह बेसिक किराये का 30 फीसदी होता है.

घर पर आएगा तत्काल टिकट :
तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपके पास सिर्फ ऑनलाइन भुगतान या काउंटर पर पैसे देने का विकल्प नहीं है. आप चाहें तो होम डिलीवरी भी मांग सकते हैं. इसके लिए आपको ‘पे ऑन डिलीवरी’ का विकल्प चुनना होगा. आप चाहें तो पहले बुक करें और बाद में इसके लिए भुगतान कर सकते हैं.