March 29, 2024

ये ‘ऐप’ आपको नहीं होने देगा प्रेग्नेंट

एक नए शोध में पता चला है कि गर्भनिरोधक गोलियों से डिप्रेशन का खतरा बना रहता है. हालांकि, आमतौर पर महिलाओं का गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करना अधिक लोकप्रिय रहा है. लेकिन डेनमार्क में किए गए शोध महिलाओं के लिए डर पैदा करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं प्रेग्नेंसी रोकने के कुछ नए उपाय जिस पर दुनियाभर में चर्चा चल रही है…

फर्टिलिटी एप- ऐप की मदद से प्रेग्नेंसी रोकने की कोशिश की जा सकती है. असल में यह ऐप महिलाओं को उनके पीरियड आने की डेट से गणना करता है. इसके बाद ऐप बताता है कि महिला कब अधिक फर्टाइल है और कब सबसे कम. ऐसे में इस ऐप के जरिए सेक्स करने पर प्रेग्नेंसी से बचा जा सकता है. हालांकि, यह 100 फीसदी सेफ नहीं है.

मर्दों के लिए पिल- आमतौर पर मर्दों के लिए पिल साइड इफेक्ट और अन्य वजहों से कारगर नहीं हो पाया है. लेकिन यूनिवर्सिटी ऑफ वोल्वरहैंपटन के शोधकर्ताओं ने कहा है कि उन्होंने एक ऐसा फार्मूला खोज निकाला है जो मर्दों के भीतर शुक्राणु की रफ्तार कम करता है. इसे सेक्स से कुछ घंटे पहले पिल, स्प्रे या क्रीम के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

मर्दों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन- एक रिपोर्ट के मुताबिक, मर्दों के लिए बनाई गई गर्भनिरोधक इंजेक्शन गर्भ रोकने में 96 फीसदी तक कारगर हैं. करीब 270 लोगों पर इसका परीक्षण किया गया. इससे शुक्राणुओं की संख्या दस लाख से कम करने में मदद मिली. हालांकि, साइड इफेक्ट की वजह से इसे रोक दिया गया, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि वे इसके फार्मूले को बेहतर बनाने का काम जारी रखेंगे.

नए तरह के पिल- बहुत महिलाओं को ये नहीं मालूह है कि दो तरह की गर्भनिरोधक गोलियां होती हैं. एक में एस्ट्रोजेन और दूसरे में प्रोजेस्टेरोन रहता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में ये सामने आया है कि जिन महिलाओं को एक गोली से साइड इफेक्ट का खतरा रहता है, वे दूसरी गोली ले सकते हैं.

स्टॉप-स्टार्ट मेथड- कई कपल सेक्स के दौरान प्रेग्नेंसी से बचने के लिए इस मेथड का भी इस्तेमाल करते हैं. इसके जरिए एक पार्टनर सेक्स के दौरान क्लाइमेक्स पर पहुंचने के दौरान दूसरे से अलग हो जाता है. हालांकि, सभी कपल ऐसा करने में सहज नहीं हो सकते हैं.