April 25, 2024

इस स्पेशल बाइक से रुकेंगी वाहन चोरी की वारदाते

Indor/Alive News : पुलिस ने वाहन चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए नया तरीका अपनाया है। वह मॉडिफाइड बाइक के जरिए वाहन चोरी पर अंकुश लगाने की पहल कर रही है। बाइक को शहर के उन स्थानों पर खड़ा किया जाता है, जहां वाहन चोरी की घटनाएं ज्यादा होती हैं। एक थाने में इस बाइक के कारण आधा दर्जन वाहन चोरों को रंगे हाथों पकड़ा भी गया है।

डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने बताया कि वाहन चोरी को रोकने के लिए पुलिस ने एक विशेष तरीके की बाइक तैयार की है। इस बाइक के इंजन और इग्नीशन पर यंत्र लगाया है। इस वाहन को थाने के उस स्थान पर खड़ा किया जाता है, जहां से वाहन चोरी की आशंका बनी रहती है।

पुलिस ने बाइक को खड़ा करने के पहले ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया था। इस मॉडिफाइड बाइक को इन स्थानों पर खड़ा कर दिया जाता है। वाहन चोर जैसी ही इस बाइक को चुराने का प्रयास करता है वो पुलिस के चंगुल में फंस जाता है। वर्ष 2016 में 3334 वाहन चोरी की शिकायतें आई हैं, जबकि 2017 में 3290 केस वाहन चोरी के रजिस्टर्ड हुए हैं

इन स्थानों पर ज्यादा होती हैं वाहन चोरी की वारदातें

डीआईजी के मुताबिक मंदिर, बड़ी बिल्डिंग, शराब और अहातों, गार्डन, बैंक और अस्पतालों की पार्किंग के साथ घरों के बाहर खड़े वाहनों पर चोरों की नजर रहती हैं। वाहन चोरी की ज्यादा घटनाएं यहीं पर होती हैं। इस लिहाज से पुलिस ने इन स्पॉट पर मॉडिफाइड बाइक को खड़ा करना शुरू किया था। नतीजा यह रहा कि शहर के कुछ थानों में वाहन चोरी की घटनाओं में कमी आई हैं।

पश्चिम के एक थाने में कई महीनों से नहीं हुई वाहन चोरी

डीआईजी के मुताबिक पश्चिम इलाके के एक थाने से वाहन चोरी की घटानओं पर अंकुश लगाने की पहल शुरू की गई थी। इस बाइक के कारण करीब आधा दर्जन वाहन चोरों को रंगे हाथों पकड़ा गया। पिछले कुछ महीनों में उस थाने में एक भी वाहन चोरी की शिकायत सामने नहीं आई है। हालांकि पुलिस ने मुखबिर तंत्र के जरिए भी कई वाहन चोरी की वारदातों का खुलासा किया है। दो दर्जन से ज्यादा चोरी की बाइक के साथ बदमाशों को पकड़ा गया हैं। पुलिस ने चोरों की पसंदीदा बाइक को मॉडिफाई किया है।

स्टॉप मैसेज मिलते ही खड़ी हो जाती है बाइक

डीआईजी ने बताया कि बाइक के इंजन स्टार्ट होते ही मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन आता है। इग्नीशन पर जीपीएस लगा हुआ है, जिसके कारण बाइक अगर बदमाश चालू भी कर लेता है तो उसकी लोकेशन को ट्रैस किया जा सकता है।

पुलिस घेराबंदी करके बदमाश को चोरी की बाइक सहित रंगे हाथों पकड़ सकती है। बाइक का पूरा सिस्टम रीले पद्धति पर आधार है। एक एसएमएस से बाइक चालू और बंद की जा सकती है। एसएमएस के जरिए स्टॉप लिखकर सेंड करने से बाइक अपने स्थान पर ही खड़ी हो जाएगी। बाइक को जब तक स्टार्ट कमांड नहीं दिया जाएगा, तब तक बाइक चालू नहीं होगी।