April 19, 2024

पिछले साल के मुकाबले इस बार आधे ही बन पाए ‘मेधावी’, दाखिले कल से

Panipat/Alive News : शिक्षा नियमावली के नियम 134ए के तहत फ्री दाखिले के लिए लिए गए टेस्ट का इस बार रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले खराब रहा है। मंगलवार को 19 जिलों के ज्यादातर शिक्षा ब्लॉक में नतीजे घोषित हुए। इनमें 34,223 में से 13,336 छात्र ही 55 फीसदी अंक लेकर मेधावी की श्रेणी में सके।

मेधावी को ही निजी स्कूल में दाखिले की पात्रता मिली है। भिवानी, पलवल सोनीपत जिलों और टोहाना, रतिया, कलायत समेत कई अन्य ब्लॉक में रिजल्ट घोषित नहीं किया जा सका। अम्बाला समेत कई जिलों में रिजल्ट खराब आने के कारण अभिभावकों ने नारेबाजी की।

पिछले साल करीब 55 हजार छात्रों ने 134ए के तहत टेस्ट दिया था, करीब 28 हजार मेधावी की श्रेणी में आए थे लेकिन 17 हजार को ही दाखिला मिल पाया था। इस बार करीब 46 हजार ने ही फार्म भरे और 42 हजार परीक्षा देने पहुंचे। मेधावी की श्रेणी में आए छात्रों को काउंसलिंग के बाद 20 अप्रैल के बाद दाखिले मिलेंगे।

इधर, दाखिले के लिए टेस्ट में 55 फीसदी की शर्त हटाने की मांग को लेकर दो जमा पांच मुद्दे जन आंदोलन के संयोजक सतबीर हुड्डा दूसरे दिन भी चंडीगढ़ में डेरा डाले हुए थे। मंगलवार को उन्होंने साथियों के साथ सीएम आवास की तरफ बढ़ने की कोशिश की लेकिन चंडीगढ़ पुलिस ने उन्हें रोक लिया। सोमवार को भी उन्हें हिरासत में लिया गया था।