April 27, 2024

तीन दिवसीय उत्सव में 50 कॉलेजों के विद्यार्थी ले रहे है हिस्सा

11 से 13 मार्च, 2016 तक आयोजित वार्षिक उत्सव एलीमेंट्स कलमायका-2016

Faridabad,10 March:– वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा 11 से 13 मार्च, 2016 तक आयोजित वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव एलीमेंट्स कलमायका-2016 के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस बार उत्सव में दिल्ली एवं एनसीआर के विभिन्न कॉलेजों की लगभग 50 टीमें हिस्सा ले रही है।
विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक मामलों की अध्यक्ष डॉ सोनिया बंसल ने बताया कि विश्वविद्यालय का वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव एलीमेंट्स कलमायका प्रतिवर्ष डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय की देख-रेख में आयोजित किया जाता है, जिसमें फरीदाबाद एवं आस-पास के विभिन्न कालेजों के विद्यार्थियों की भागीदारी प्रमुख रहती है। इस बार उत्सव में लगभग 3500 विद्यार्थियों की भागीदारी रहेगी, जिसमें से लगभग 1000 विद्यार्थी बाहर के शैक्षणिक संस्थानों से हिस्सा ले रहे है।
डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. एस के अग्रवाल ने बताया कि उत्सव के उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ के अध्यक्ष नवीन सूद मुख्य अतिथि होंगे तथा कुलपति प्रो. दिनेश कुमार समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इसी प्रकार, समापन समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण पाल गुज्जर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

02d79de7-89e9-4583-bd83-b87409c68586
कलमायका को एक सफल आयोजन बनाने के लिए विद्यार्थियों के विभिन्न क्लब तैयारियों से लेकर मार्केटिंग तक सभी क्षेत्रों में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे है, जिसकी बदौलत इस बार कलमायका उत्सव में प्रायोजकों की भागीदारी भी बढ़ी है। आयोजन समिति की मार्केटिंग विंग का हिस्सा दिविज गुप्ता तथा ऐश्वर्य रानी ने बताया कि इस वर्ष कलमायका के लिए लगभग 14 प्रायोजकों आगे आये है और विश्वविद्यालय प्रशासन से भी पूरा सहयोग मिल रहा है, जिससे आयोजन को बड़े स्तर पर किया जा रहा है और खर्चे को लेकर कोई समस्या नहीं है।
दिविज ने बताया कि तीन दिवसीय उत्सव का मुख्य आकर्षण स्टार नाइट्स रहेंगी, जिसमें पहले दिन नटराज क्लब के सौजन्य से पाश्चात्य व लोक नृत्य प्रस्तुतियां देखने को मिलेगी। इसी दिन दोपहर में काव्योत्सव भी आयोजित किया जायेगा, जिसमें प्रसिद्ध कवि मुकेश कुमार सिन्हा तथा यासीन अनवर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।
इसी प्रकार, दूसरे दिन मुख्य मंच पर मिस्टर एंड मिस कलमायका प्रतियोगिता, विविधा क्लब द्वारा माइम एवं तरन्नुम क्लब द्वारा बेटल आफ बैंड की प्रस्तुति प्रमुख रहेगी। कार्यक्रम के समापन समारोह का मुख्य आकर्षण जाने-माने रॉक बैंड अग्नि की प्रस्तुति रहेगी, जिसका सभी विद्यार्थियों को बेसब्री से इंतजार है।
इसके अलावा, विभिन्न प्रकार की प्रश्नोत्तरी, नृत्य व अभिनय, कला एवं शिल्प, फोटोग्राफी तकनीकी एवं कम्प्यूटर आधारित प्रतियोगिताएं होगी। नुक्कड़-नाटकों का आयोजन किया जायेगा। तीन दिवसीय उत्सव के लिए विश्वविद्यालय में नौ स्थलों का चयन किया गया है, जहां पर लगभग 70 विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

d190dedc-63d0-401f-90d2-c339d9cd22a5