April 26, 2024

सूरजकुंड में 3 दिवसीय रेल विकास शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News : सूरजकुंड में चल रहे 3 दिवसीय रेल विकास शिविर में पहुंचे रेल मंत्री सुरेश प्रभु व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत साय रेलवे की नई दिशा, आयाम, विकास तथा नीति सुधार पर आधारित जैसी पांच पुस्तकों का विमोचन किया। इस मौके पर रेलवे राज्य मंत्री मनोज सिन्हा व राजेन गोहार तथा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ए.के. सिन्हा प्रमुख रूप से उपस्थित थे। प्रभु ने कहा कि भारतीय रेलवे देश और विदेश की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें सबसे ज्यादा लोग काम करते हैं और 2 से 3 करोड़ लोग रोजाना सफर करते हैं। सूरजकुंड में आयोजित तीन दिवसीय रेलवे विकास शिविर की तरह इस संस्था का 165 साल में कोई शिविर नहीं हुआ है।

शिविर में सभी ने सुझाव दिए हैं। 10 हजार करोड़ रूपये सालाना बचत के सुझाव आये हैं, इसके अलावा टेक्नोलॉजी के माध्यम से सुविधाएँ भी देंगे। शिविर में गैंगमेन से लेकर बड़े अधिकारियों ने सुझाव दिए हैं। जर्मन रेलवे बोर्ड, रसियन रेलवे, जापान रेलवे के लोगों ने भी सुझाव दिए हैं। हम सभी मिलकर काम करेंगे। सुरेश प्रभु ने कहा कि हरियाणा इस देश का सबसे अहम राज्य है। हम इसे अलग नहीं मानते। देश को लाभ होगा तो हरियाणा को भी लाभ होगा। हरियाणा के साथ हमारी पार्टनरशिप हुई है।

जिसे जल्दी ही ऑपरेशनल करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि परिवार का लाभ पूरे परिवार को होगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बड़े प्रसन्नता का विषय है कि इंडियन रेलवे का शिविर सूरजकुंड में हुआ है। देश भर के लोगों ने शिविर में जिस तरह से चिंतन किया है, इससे रेलवे को बूस्ट मिलेगा। दुनिया भर की रेलवे में हमें उच्च स्थान मिलेगा। जिसके फलस्वरूप हरियाणा को भी इसका फायदा मिलेगा।