कुपोषण को मिटाने के लिए सितंबर माह में चलाया जा रहा है पोषण अभियान

0
16
Sponsored Advertisement

Palwal/Alive News: महिला एवं बाल विकास पलवल की जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा कुपोषण को मिटने के लिए पोषण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमे हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पोषण माह के दौरान शनिवार को पोषण गतिविधि कैलेंडर अनुसार सभी आंगनवाडी केन्द्रों पर पोषण के लिए पौधे व पोषण पंचायत का आयोजन किया गया, जिसमे आंगनवाडी वर्करों के द्वारा औषधीय पौधों के महत्वता व उनके लाभ के बारे में बताया गया और पौधारोपण आभियान के तहत गावों के सामुदायिक भवन, खाली पंचायती जमीन एवं स्कूलों आदि में पौधारोपण किया गया।

कुपोषण मुक्त हरियाणा के लिए सप्ताह में की गई गतिविधियों का आंकलन किया गया। सोमवार को सभी आंगनवाडी केन्द्रों पर 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों का वजन व लम्बाई का नाप लिया गया एवं सभी बच्चों की पोषण से संबंधित रिपोर्ट तैयार की गई। बीमारी के दौरान बच्चों को दिए जाने वाले आहार पर सन्देश देने के लिए आंगनवाडी वर्कर द्वारा घरों का दौरा किया गया।

उन्होंने बताया कि पोषण माह के दौरान होने वाली विभिन्न गतिविधियों का इन्द्राज जन आन्दोलन पोर्टल पोषण डैशबोर्ड पर किया जा रहा है। हरियाणा में पोषण माह में 21 सिंतबर तक की गई गतिविधियों की संख्या 11 हजार 854 है व कुल 14 लाख 48 हजार 828 लोगों ने पोषण गतिविधियों में भाग लिया एवं उन्हें पोषण के बारे में जागरूक किया गया। हरियाणा में पलवल जिला काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए पोषण जन आन्दोलन डैशबोर्ड पर चौथे स्थान पर है।

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement