आज है अंतर्राष्ट्रीय भाई दिवस, जानिए इतिहास और इससे जुड़ी रोचक बातें

0
23

New Delhi/Alive News: 24 मई 2020 को पूरी दुनिया में ब्रदर्स डे 2020 को अलग-अलग तरीकों से मनाया जा रहा है। इस दिन को मदर्स डे और फादर्स डे की ही तरह सेलिब्रेट किया जाता है। आमतौर पर ब्रदर्स डे को मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी।

ब्रदर्स डे का इतिहास
ब्रदर्स डे को मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी। अमेरिका के अलबामा शहर में रहने वाले के सी डैनियल रोड्स नामक शख्स ने पहली बार ब्रदर्स डे को मनाने की शुरुआत की थी। तब से हर साल 24 मई को ब्रदर्स डे पर भाईयों को स्पेशल फील करवा कर उनके प्रति सम्मान जताया जाता है।

ब्रदर्स डे से जुड़ी रोचक बातें
1. लोग अप्रैल के महीने में मनाए जाने वाले सिंबलिंग डे के साथ अक्सर ब्रदर्स डे को मिक्स करके देखते हैं। जबकि ये दोनों ही दिन अलग-अलग महत्व रखते हैं।
2.ब्रदर्स डे पर सिर्फ सगे भाईयों के लिए ही नहीं बल्कि सौतेले भाईयों के प्रति प्यार और सम्मान जताने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है।
3.ब्रदर्स डे पर आप भाईयों ही नहीं मुहंबोले यानि दोस्त या किसी रिश्ते में भाई समान व्यक्ति को भी इस दिन स्पेशल फील करवाया जा सकता है।
4. कई शोध में पाया गया है कि जिन लड़कियों का भाई होता है। उन लड़कियों का कॉन्फिडेंस लेवल अन्य लड़कियों के मुकाबले ज्यादा होता है। वो आसानी से अनजान लोगों से इंटररेक्ट कर पाती हैं।
5. ब्रदर्स डे को सिर्फ भाई-बहन ही नहीं बल्कि दो भाई भी आपस में सेलिब्रेट कर सकते हैं। जिसमें एक-दूसरे को सपोर्ट और गाइडेंस देने के लिए स्पेशल तरीकों से थैंक यू (Thank You) बोल सकते हैँ।

Print Friendly, PDF & Email