आज है मौनी अमावस्या, मां लक्ष्मी के 18 पुत्रों का करें जाप

0
134

New Delhi/Alive News: माघ की महीने में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है. आज मौनी अमावस्या है और इस खास पर अवसर ग्रहों का शुभ संयोग भी बन रहा है. आज शनि धनु से मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जिसके बाद यह गुरु और केतु से अलग हो जाएंगे. जबकि सूर्य और बुध के साथ शनि की युति होगी. मौनी अमावस्या पर बनने वाले इस शुभ संयोग में यदि कुछ खास उपाय किए जाएं तो मां लक्ष्मी की कृपा से अन्न-धन के भंडार लग सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ दिव्य उपायों के बारे में.

ज्योतिषी मानते हैं कि मां लक्ष्मी के 18 पुत्रों का नाम पुकारने से मां लक्ष्मी भक्तों के पास चली आती हैं और मनचाहा वरदान देती हैं. ज्योतिषी तो यहां तक कहते हैं कि अगर अचानक रुपए पैसे की तंगी हो जाए तो मां लक्ष्मी के पुत्रों के नाम पुकारने से पैसों की तंगी दूर हो सकती है.

मां लक्ष्मी के पुत्रों के नाम-
ऊं देवसखाय नम:, ॐ चिक्लीताय नम:, ॐ आनन्दाय नम:, ॐ कर्दमाय नम:, ॐ श्रीप्रदाय नम:, ॐ जातवेदाय नम:, ॐ अनुरागाय नम:, ऊं सम्वादाय नम:, ॐ विजयाय नम:, ॐ मदाय नम:, ॐ वल्लभाय नम:, ॐ हर्षाय नम:,
ॐ बलाय नम:, ॐ तेजसे नम:, ॐ दमकाय नम, ॐ सलिलाय नम:, ॐ गुग्गुलाय नम:, ॐ कुरूण्टकाय नम:

मौनी अमावस्या पर धन लाभ के लिए करें ये उपाय-
मौनी अमावस्या पर धन लाभ पाने के लिए तुलसी की पूजा करें और 108 बार तुलसी के पौधे की परिक्रमा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और धन का महावरदान देंगी.

इस दिन घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) में भगवान विष्णु के सामने एक दीपक जलाएं. दीपक पर लाल कलावा बांधे और उसके तेल में तिल मिलाएं. इस उपाय को करने से भी आप पर मां लक्ष्मी मेहरबान होंगी.

मौनी अमावस्या पर पृति दोष दूर करने का उपाय करने से मानसिक तनाव से छुटकारा मिल सकता है. इस दिन तीर्थ स्थलों पर पिंड दान करने का भी बड़ा महत्व होता है. मौनी अमावस्या पर दान और स्नान का भी बड़ा महत्व है. पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान करने से आपका मन शुद्ध होता है. इसके बाद तिल, आंवला, कपड़े, शीशा या दूध देने वाली गौमाता का दान करने से कल्याण होता है.

पति की लंबी आयु की कामना के लिए भी महिलाएं मौनी अमावस्या का व्रत रखती हैं. इस दौरान वह पीपल के वृक्ष की पूजा करती हैं और उसे बिना छुए 108 बार परिक्रमा करती हैं. माघ अमावस्या में तिल का का दान करना या खाना शुभ माना जाता है. आटे में तिल मिलकर रोटी बनाएं और उसे गाय को खिलाएं. ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है.

Print Friendly, PDF & Email