April 24, 2024

आज रात PM मोदी और अमेरिका प्रेसिडेंट ट्रंप करेंगे बातचीत

अमेरिका के नए प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप आज रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे. ट्रंप फोन पर ये बात करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन में अमेरिका भारत के साथ सकारात्मक और मजबूत संबंधों का पक्षधर है.

रात 11:30 बजे होगी बात
गौरतलब है कि 20 जनवरी को ट्रंप ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला था. रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा की जगह ली है. कारोबारी से राजनेता बने ट्रंप भारत के साथ मजबूत संबंधों के पक्षधर रहे हैं. अमेरिकी समय के अनुसार दिन के 1 बजे और भारतीय समय के अनुसार रात के 11:30 बजे ट्रंप पीएम मोदी से बात करेंगे.

दुनिया के पांचवें नेता
पीएम मोदी दुनिया के ऐसे पांचवें नेता होंगे जिनसे ट्रंप ने राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बात की. इससे पहले ट्रंप ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, मैक्सिको के पीएम पेना नीटो से बात की थी. रविवार को ट्रंप ने इस्राइल के पीएम बेंजामीन नेतन्याहू और मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी से फोन पर बात की थी.

शपथ के बाद मोदी ने दी थी बधाई
20 जनवरी को ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी ने फिर बधाई देते हुए कहा था कि भारत आपके साथ काम करने को लेकर आशावान है. डोनाल्ड ट्रंप के शपथ लेने के तत्काल बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर आपको बधाई. आपको शुभकामनाएं कि आप आने वाले वर्षों में अमेरिका को पहले से बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएं.’

8 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनावों में ऐतिहासिक जीत के बाद नरेंद्र मोदी दुनिया के कुछ चुनिंदा नेताओं में शामिल थे जिन्होंने ट्रंप को सबसे पहले जीत की बधाई दी. अपने चुनावी अभियानों में ट्रंप ने भारत, इस्राइल समेत कई देशों के साथ संबंध मजबूत करने पर लगातार जोर दिया.

पीएम मोदी की तारीफ की थी
15 अक्टूबर को अमेरिका में कश्मीर पंडितों और बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए आयोजित एक चैरिटी कार्यक्रम में ट्रंप ने भारत के तेज विकास और पीएम मोदी के सिस्टम में और आर्थिक सुधारों की प्रशंसा की थी.