April 26, 2024

डी.सी.मॉडल स्कूल में पौधा रोपण कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : सैक्टर-9 स्थित डी.सी.मॉडल स्कूल में पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पौधा रोपण कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के डायरेक्टर पवन गुप्ता ने पौधा रोपित करके किया। इसके पश्चात स्कूल के टीचिंग स्टाफ ने भी अलग-अलग तरह के पौधे लगाए और साथ ही इन पौधे के देखरेख की शपथ भी ली। इस मौके पर छात्रों ने भी स्कूल प्रागंण के चारो तरफ पौधे लगाए।

इस मौके पर अनेक प्रकार की गतिविधियां पोस्टर मेकिंग, पेटिंग, रंगोली, कविता भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। स्कूल के डायरेक्टर पवन गुप्ता ने बताया कि पौधे पर्यावरण प्रदूषण को मिटाने में राम बाण के समान होते हैं। वट पीपल ही एकमात्र ऐसे वृक्ष हैं जो दिनरात लगातार कार्बन डाईआक्साइड ग्रहण करके ऑक्सीजन का विसर्जन करते हैं।

ऑक्सीजन सभी जीव जंतुओं के लिए बहुत ही आवश्यक है। बिना आक्सीजन के किसी भी प्राणी में प्राण वायु का संचार नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि आज विश्व स्तर पर बढ़ रहे पर्यावरण प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में हर वर्ष ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने चाहिए। उन्होंने बताया कि पेड़ पौधे की हमें अपने बच्चों की तरह देखभाल करनी चाहिए।