March 28, 2024

भारतीय अमेरिकी सदस्यों के साथ ट्रम्प ने मनाई दिवाली

Washington/Alive News :  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली, सीमा वर्मा सहित प्रशासन के वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी सदस्यों तथा समुदाय के नेताओं के साथ ओवल कार्यालय में दीपावली मनाई. एक चैनल के अनुसार इस आयोजन में ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी हिस्सा लिया.

आपको बता दें कि हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत हैं, सीमा वर्मा सेंटर्स फॉर मेडीकेयर एंड मेडिकैड सर्विसेज की प्रशासक हैं. इनके अलावा यूएस फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन के अध्यक्ष अजीत पई, राज शाह मुख्य उप प्रेस सचिव भी जश्न में शामिल हुए.

कैंपेन के दौरान भी मनाई थी दिवाली
पिछले साल इवांका दीपावली पर वर्जीनिया और फ्लोरिडा स्थित मंदिरों में गई थीं. पिछले साल ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार थे और उन्होंने न्यूजर्सी में पारंपरिक तरीके से दीप प्रज्ज्वलित किया और भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था.

बुश ने शुरू की थी परंपरा
दीपावली समारोह के आयोजन की परंपरा व्हाइट हाउस में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी. बुश के कार्यकाल के दौरान उनकी टीम दीपावली समारोहों का आयोजन अक्सर व्हाइट हाउस परिसर में इंडिया ट्रीटी रूम में किया करती थी. बहरहाल, बुश ने कभी भी व्हाइट हाउस में दीपावली समारोह में हिस्सा नहीं लिया.

उनके उत्तराधिकारी बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के पहले साल में दीपावली के अवसर पर व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में परंपरागत दीप प्रज्ज्वलित किया था. उसके बाद उन्होंने आगामी वर्षों में यह सिलसिला बरकरार रखा.