बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी तुलसी, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

0
102
Sponsored Advertisement

New Delhi/Alive News : शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। आजकल हर वर्ग के लोग सबसे ज्यादा जिस बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं वो यूरिक एसिड है। यूरिक एसिड एक केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब प्यूरिन नाम का तत्व ब्रेकडाउन हो जाता है। समय रहते ही अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित नहीं किया गया तो ये आपके लिए और मुसीबत का कारण बन सकती है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खे भी आपकी इस समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा तुलसी के पत्तों का है। जानें तुलसी के पत्ते किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। साथ ही ये भी जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना आपके लिए लाभकारी होगा।

जानें तुलसी के पत्ते किस तरह से यूरिक एसिड को करेंगे कंट्रोल
तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें अलसोलिक एसिड, यूजेनॉल और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। ये सभी यूरिक एसिड के स्तर को शरीर में कम करने में असरदार है।

इस तरह से तुलसी के पत्तों को डाइट में करें शामिल
अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तुलसी के पत्ते इसमें कारगर हैं। इसके लिए बस आपको इसका सही तरीके से सेवन करना होगा। आप 5 से 6 तुलसी के पत्तों को लें। इन पत्तों को पानी से अच्छे से धोएं। इसके बाद इन्हें कालीमिर्च और देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। रोजाना दिन में कम से कम इसका सेवन एक बार करने से आपको जल्द लाभ होगा।

तुलसी का सेवन करने के अन्य फायदे
पाचन क्रिया करती है मजबूत
तुलसी की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन, फाइबर होता है जो इम्युनिटी को बूस्ट करता है। इसके साथ ही पाचन की प्रक्रिया को भी मजबूत करता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करती है
तुलसी की पत्तियों में ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो कोशिकाओं के कामकाज को और भी बेहतर बनाती हैं। इसके साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने का काम भी करती हैं।

सर्दी जुकाम में कारगर
बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की पत्तियां चबाएं। तुलसी की पत्तियां इम्यूनिटी बूस्टर होने की वजह से हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ती है।

निखर जाती है त्वचा
रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियां खाने से त्वचा में भी निखार आता है। तुलसी की गुणकारी पत्तियां खून से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती और खून को साफ करती है। जिससे स्किन पर ग्लो आता है।

Print Friendly, PDF & Email
Sponsored Advertisement